दुल्हन जैसा शृंगार, 5 लाख दीए और चारों तरफ राम की गूंज…जयपुर की मेयर ने बताया 22 जनवरी का पूरा प्लान

रामोत्सव में 22 जनवरी को पांच लाख दीयों से शहर को जगमग किया जाएगा औऱ शहर भर में सजावट की जाएगी.

sach 1 21 | Sach Bedhadak

Ram Mandir Pran Prathista: देश की धार्मिक राजधानी के रूप में उभर रही अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाली रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर हर कोई टकटकी लगाए बैठा है. इस कार्यक्रम के लिए घर-घर तैयारियां चल रही है और देश में इस दिन रामलला के आने पर दिवाली मनाई जाएगी. वहीं राम मंदिर को लेकर जहां अयोध्या में जोर-शोर से तैयारियां चल रही है वहीं दूसरी ओर राजस्थान में भी लगातार राम मंदिर को लेकर अलग-अलग तैयारियां की जा रही है.

इसी कड़ी में जहां प्रदेश भर के सभी मंदिरों में राम मंदिर मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण किया जाएगा. वहीं राजधानी जयपुर में ग्रेटर नगर निगम की ओर से रामोत्सव महोत्सव मनाने का निर्णय लिया गया है जहां पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा.

इसके अलावा भजनलाल सरकार ने शुक्रवार को 22 जनवरी के लिए देवस्थान विभाग की ओर से प्रदेश में सरकारी के साथ-साथ निजी मंदिरों में भी कार्यक्रम करवाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. इधर जयपुर में 22 जनवरी को लेकर क्या रहेगा खास, मेयर सौम्या गुर्जर ने इस बारे में पूरी जानकारी दी है, आइए जानते हैं.

छोटी काशी में होगी रामोत्सव की धूम

जयपुर नगर निगम ग्रेटर की मेयर सौम्या गुर्जर ने जानकारी दी कि जयपुर में 22 जनवरी को रामोत्सव मनाया जाएगा जहां 5 लाख दीयों से शहर को जगमग किया जाएगा. महापौर ने बताया कि निगम की ओर से जयपुर शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं जिसमें कई सामाजिक संगठनों, धर्मगुरुओं, व्यापार मण्डलों का भी सहयोग लिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि 22 जनवरी के मौके पर सभी प्रमुख चौराहों पर रंगोली बनाई जाएगी और दीये जलाए जाएंगे. इसके अलावा शहर के सभी मुख्य मार्गों पर अस्थाई रोशनी की जाएगी. मेयर का कहना है कि छोटी काशी को अयोध्या की तरह सजाने का हमारा प्रयास रहेगा.

रामभजनों की होगी प्रतियोगिता

मेयर ने बताया कि युवाओं और नई पीढ़ी के लोगों को रामोत्सव से जोड़ने और जयपुर को राममय बनाने के लिए रामभजनों की एक प्रतियोगिता भी करवाई जाएगी जहां राम भजनों को गाया जाएगा. उन्होंने बताया कि जयपुर में रंगोली की भी कई प्रतियोगिताएं भी निगम की ओर से रखी गई है.

रामनिवास बाग पर होगी महाआरती

वहीं महापौर ने बताया कि 22 जनवरी के दिन जयपुर के रामनिवास बाग पर राम मंदिर जैसी आकृति बनाई जाएगी औऱ प्रमुख गायकों की मौजूदगी में एक महाआऱती का आयोजन है जिसमें पूरा जयपुर हमाारे साथ होगा. इसके अलावा लाइट शो के जरिए आकाश में राम की अलग-अलग झांकियां दिखाई जाएंगी.

सभी मंदिरों में होगा लाइव प्रसारण

वहीं 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर कार्यक्रम को लेकर भजनलाल सरकार के देवस्थान विभाग की ओर से प्रदेश में सरकारी के साथ-साथ निजी मंदिरों में भी कार्यक्रम करवाए जाएंगे. इसके लिए विभाग ने ऐसे मंदिरों में व्यवस्था कराने के लिए जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए हैं. वहीं प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण करवाने के साथ ही सभी मंदिरों में साफ-सफाई कराने, सजावट रोशनी एवं शृंगार भी किया जाएगा.