भजनलाल सरकार दिखाएगी रामलला का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह, राजस्थान के मंदिरों में होगा लाइव प्रसारण

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। इसके लिए अयोध्या में जोर-शोर से तैयारियां चल रही है। वहीं, दूसरी ओर देशभर में भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को मनाया जाएगा।

ram mandir | Sach Bedhadak

जयपुर। अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। इसके लिए अयोध्या में जोर-शोर से तैयारियां चल रही है। वहीं, दूसरी ओर देशभर में भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को मनाया जाएगा। राजस्थान में भी भजनलाल सरकार की ओर से रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर खास तैयारी की जा रही है। प्रदेशभर के सभी मंदिरों में राम मंदिर मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले कार्यक्रम को लेकर देवस्थान विभाग की ओर से प्रदेश में सरकारी के साथ-साथ निजी मंदिरों में भी कार्यक्रम करवाए जाएंगे। इसके लिए विभाग ने ऐसे मंदिरों में व्यवस्था कराने के लिए जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी करवाया जाएगा। साथ ही मंदिरों में साफ-सफाई कराने, सजावट रोशनी एवं शृंगार का आयोजन करने के लिए कहा गया है।

निकायों और पंचायतों को व्यवस्था के निर्देश

शहरों में पंचायत स्तर पर स्थानीय निकाय और पंचायती राज संस्थाओं को निजी मंदिरों में ये व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं, जबकि जिला मुख्यालय पर बने राजकीय मंदिरों में देवस्थान विभाग और बड़े निजी मंदिरों में उपखंड अधिकारी या कलेक्टर स्तर पर व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए हैं।

हो सकते तो गोबर या मिट्‌टी से बने दीपक जलाए

आदेश के मुताबिक प्रदेशभर के मंदिरों में दीप जलाकर रोशनी करने के भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कहा गया है कि गोबर के बने दीपक या मिट्‌टी के दीपों का उपयोग किया जाए। इसके अलावा हर मंदिर में सत्संग, सुंदरकांड, हनुमान चालीसा का पाठ कराया जाएं। मंदिर में विशेष आरती के बाद प्रसाद का वितरण करवाया जाए। मंदिरों के आसपास होर्डिंग व बैनर लगवाए जाएंगे।