22 जनवरी को केंद्रीय कर्मचारियों की आधे दिन छुट्टी, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर 5 राज्यों में दिनभर अवकाश

Ram Mandir Pran Prathista: उत्तरप्रदेश के अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है। 22 जनवरी को राम लला…

sach 1 50 | Sach Bedhadak

Ram Mandir Pran Prathista: उत्तरप्रदेश के अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है। 22 जनवरी को राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर पूरे देश में जोश का माहौल है। अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते 22 जनवरी को केंद्र सरकार बड़ा फैसला किया है। 22 जनवरी को केंद्र सरकार के सभी ऑफिस आधे दिन (दोपहर 2:30 बजे तक) बंद रहेंगे। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जनभावनाओं को देखते हुए यह फैसला लिया गया।

इससे पहले उत्तर प्रदेश समेत देश के कुल 5 राज्यों ने अब तक 22 तारीख को अवकाश का ऐलान किया है। यूपी की योगी सरकार ने 22 जनवरी को अवकाश की घोषणा की है। इसी के साथ यूपी में शराब की बिक्री पर पाबंदी लगा दी है। राज्य में सभी सरकारी प्रतिष्ठान भी 22 जनवरी को बंद रहेंगे। इसका आदेश पहले ही जारी किया गया था।

मध्य प्रदेश में सभी स्कूलों की छुट्टी…

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 22 जनवरी को स्कूल की छुट्टी घोषित की है। इसी के साथ सीएम मोहन यादव ने शराब और भांग की दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी करते हुए 22 जनवरी को राज्य में ‘ड्राई डे’ की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा, ‘जनभावनाओं को ध्यान में रखते हुए हमने निर्णय लिया है कि 22 जनवरी को राज्य में ‘ड्राई डे’ रहेगा। शराब और भांग की दुकानें बंद रहेंगी।

छत्तीसगढ़ में सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों की छुट्‌टी….

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अयोध्या में राम मंदिर में मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाने के लिए राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में 22 जनवरी को छुट्टी घोषित कर दी है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सोशल मीडिया के जरिए एक्स को इसकी घोषणा की। उन्होंने लिखा, “सियाराम को सब संसार जानता है। मैं आपको यथाशक्ति प्रणाम करता हूं। अयोध्या में प्रभु श्री राम मंदिर के प्रतिष्ठापन के दिन 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी रहेगी।’

गोवा में सभी सरकारी कर्मचारियों और स्कूलों में अवकाश…

लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, गोवा सरकार ने भी 22 जनवरी को अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के मद्देनजर सरकारी कर्मचारियों और स्कूलों के लिए छुट्टी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कैबिनेट बैठक के बाद कहा, ‘स्कूलों के साथ-साथ केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए सार्वजनिक अवकाश होगा।’

हरियाणा में स्कूल बंद रखने की घोषणा की…

हरियाणा सरकार ने भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर 22 जनवरी को स्कूल बंद रखने की घोषणा की है। साथ ही प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन राज्य में कहीं भी शराब के सेवन की अनुमति नहीं होगी।

जयपुर ग्रेटर नगर निगम में छुट्‌टी का ऐलान…

बता दें कि अयोध्या के श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जयपुर के ग्रेटर नगर निगम ने भी कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। 22 जनवरी को नगर निगम में छुट्टी का ऐलान किया गया है।

राजस्थान में ड्राई डे की घोषणा…

बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हो रहे इस भव्य आयोजन में देशभर से हजारों श्रद्धालु और कई विदेशी गणमान्य शामिल होंगे। राम लला की मूर्ति को मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित किया जाना है। इसे ऐतिहासिक दिन के रूप में देखा जा रहा है। राजस्थान सरकार ने नोटिस जारी कर ड्राई डे का ऐलान किया है।