राजस्थान में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, 10 जिलों में AQI 300 पार, आज इन जगह होगी बारिश-ओलावृष्टि

राजस्थान में अभी भी प्रदूषण की धुंध छाई हुई है। वहीं, सर्द हवाएं चलने से धीरे-धीरे सर्दी के तेवर कड़े होने लगे हैं। ऐसे में आज से प्रदेश में मौसम का एक अलग रूख देखने को मिलेगा।

Rajasthan Weather Updates

Rajasthan Weather Updates : जयपुर। राजस्थान में अभी भी प्रदूषण की धुंध छाई हुई है। वहीं, सर्द हवाएं चलने से धीरे-धीरे सर्दी के तेवर कड़े होने लगे हैं। ऐसे में आज से प्रदेश में मौसम का एक अलग रूख देखने को मिलेगा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम हिस्सों में बारिश के साथ ओले और तेज आंधी चलने की स्थिति बन सकती है। इसको लेकर मौसम विभाग ने प्रदेश के 6 संभागों में अलर्ट जारी किया है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण शनिवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आसमान में बादलों की चादर तनी रही। कई जगह मामूली बारिश भी दर्ज हुई। फतेहपुर शेखावाटी में बीती रात तापमान 7.6 डिग्री दर्ज हुआ। सीकर 9.0, पिलानी 9.6, चूरू 9.6 डिग्री तापमान दर्ज होने से लोग सर्दी से परेशान होने लगे हैं। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 26.5 और रात का तापमान 14.0 डिग्री दर्ज हुआ।

10 जिलों की नहीं सुधरी आबोहवा

वहीं, राजधानी जयपुर सहित 10 जिलों में अभी भी एक्यूआई 300 के पार है। जिससे रोगी, बुजुर्ग व बच्चों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। प्रदेश में आज सर्वाधिक प्रदूषण भिवाड़ी में 372 एक्यूआई है। वहीं, बीकानेर में 347, भरतपुर में 360, चूरू में 321, धौलपुर में 375, हनुमानगढ़ में 411, झुंझुनूं में 349, टोंक में 354, जयपुर में 315, दौसा में 348, अजमेर में 182, अलवर में 233, जोधपुर में 169, कोटा में 289, पाली में 184 और उदयपुर में 193 एक्यूआई दर्ज किया गया है।

जयपुर में कुछ ऐसा रहा हाल

इसके अलावा राजधानी जयपुर में आज सर्वाधिक प्रदूषण शास्त्रीनगर क्षेत्र में रहा। पुलिस कमिश्नरेट क्षेत्र में एक्यूआई 249, मुरलीपुरा में 243, मानसरोवर 275, सीतापुरा 252, आदर्शनगर 261 और शास्त्रीनगर में 312 पर रहा। प्रदूषण नियंत्रण मंडल एडवाइजरी कर बताया कि 300 से अधिक एक्यूआई होने पर सांस लेने में भारी तकलीफ होती है।

आज ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग का मानना है कि 26 नवम्बर से पश्चिमी विक्षोभ का अधिक असर रहेगा, इससे प्रदेश के अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना हैं। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि तापमान में अधिक गिरावट 29 नवम्बर से आएगी। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक वायुमंडल के निचले स्तरों में बंगाल के खाड़ी व मध्य स्तरों में अरब सागर की खाड़ी से हवाओं के साथ उपयुक्त नमी सप्लाई होने से तंत्र का सर्वाधिक असर आज पड़ने की संभावना है।

इसके प्रभाव से जोधपुर संभाग, बीकानेर संभाग, उदयपुर, अजमेर, कोटा व जयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश व ओलावृष्टि की संभावना है। इस दौरान डुंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ व झालावाड़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। वहीं, सोमवार को मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां राज्य के कोटा, भरतपुर, जयपुर संभाग में देखने को मिलेंगी। 28 नवंबर से इस सिस्टम के कमजोर होने की संभावना बनेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023 : अब आंकड़ों पर अटकलें…क्या वोट प्रतिशत की घटत-बढ़त पर सत्ता की चाबी निर्भर?