Weather Updates : राजस्थान में बारिश-ओलावृष्टि ने बढ़ाई ठंड, आज 5 जिलों ऑरेंज व 24 में येलो अलर्ट

राजस्थान में लगातार तीसरे दिन भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में आज सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर जारी है।

Rajasthan Weather Updates

Rajasthan Weather Updates : जयपुर। राजस्थान में लगातार तीसरे दिन भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में आज सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर जारी है। वहीं, कोहरा छाने व सर्द हवाएं चलने से प्रदेशभर में ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 5 जिलों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी है। वहीं, 24 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि इस दौरान 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। जिसके कारण राजस्थान में सर्दी का अहसास बढ़ जाएगा।

बता दें कि एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान में बारिश का दौर बना हुआ है। जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकांश जिलों में शनिवार देर शाम कई इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरे। इसके अगले दिन रविवार को बांसवाड़ा, जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। इसके अलावा जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर के कुछ क्षेत्रों में ओले गिरे। मौसम विभाग के मुताबिक बाड़मेर के सेदवा में सर्वाधिक आठ एमएम बारिश दर्ज की गई।

आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत

मौसम के बदले मिजाज के बीच रविवार को कई जगह आकाशीय बिजली भी गिरी। जिससे दो लोगों की मौत हो गई और एक बुरी तरह झुलस गया। जानकारी के मुताबिक जालोर में भैंस को चारा डालते वक्त बिजली गिरने से 17 साल की लड़की की मौत हो गई। वहीं, तीन भैंस भी बिजली की चपेट में आ गईं। घटना सायला थाना क्षेत्र के डाबली गांव की है।

इसके अलावा बाड़मेर जिले में बाखासर थाना क्षेत्र के मुलाणी गांव में खेत पर काम कर रहे पिता-पुत्र आकाशीय बिजली की चपेट में आए गए। जिससे 12 वर्षीय बालक की मौत हो गई और पिता बुरी तरह झुलस गया। वहीं, सूजों का निवाण गांव में जानूखान पुत्र अमीनखान के खेत में पशुओं के बाड़े पर बिजली गिरने से 92 भेड़ व बकरियों की मौत हो गई।

इन जिलों में आज ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

मौसम केंद्र जयपुर ने आज सिरोह, जालौर, उदयपुर, राजसमंद और पाली जिले में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो इन पांचों जिलों में ओलावृष्टि के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। साथ ही 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

वहीं, राजधानी जयपुर सहित बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, नागौर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, नागौर, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाईमाधोपुर जिले में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन, किसानों को फायदा

मौसम में आए इस बदलाव से रात का न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस सिस्टम का असर 27 नवंबर तक प्रदेश में रहेगा और 28 नवंबर से मौसम साफ होने के साथ सर्दी तेज होने लगेगी। कहीं-कहीं कोहरा छाने के भी आसार हैं। रबी की फसलों को बारिश से जीवनदान मिलेगा। अभी रबी की फसलों की बुवाई चल रही है, साथ ही कई जगह किसानों ने बुवाई कर भी दी है।

ये खबर भी पढ़ें:-इस बार पुरुषों ने 74.53 व महिलाओं ने की 74.72% वोटिंग, जानें-कहां पड़े सबसे ज्यादा और सबसे कम वोट