Weather Updates : भादों में झमाझम… प्रतापगढ़ में हुई सबसे ज्यादा बारिश, आज 13 जिलों में अलर्ट

राजस्थान में सावन का महीना सूखा गुजरने के बाद भादों में मानसून फिर सक्रिय है। विदाई से पहले मानसून ने कमबैक किया है।

image 2023 09 15T101325.882 | Sach Bedhadak

Weather Updates : जयपुर। राजस्थान में सावन का महीना सूखा गुजरने के बाद भादों में मानसून फिर सक्रिय है। विदाई से पहले मानसून ने कमबैक किया है। राजधानी जयपुर सहित कोटा, बारां, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर और पाली में गुरुवार शाम को झमाझम बारिश हुई। जिसके चलते भीषण गर्मी और उमस से बेहाल लोगों ने कुछ राहत की सांस ली। वहीं, प्रदेश के 13 जिलों में आज भी बारिश के आसार है। राजधानी जयपुर में सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश प्रतापगढ़ में 62 मिमी दर्ज की गई। वहीं, झालावाड़ और उदयपुर में 2-2 इंच बारिश हुई। इसके अलावा जयपुर में 29 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक टोंक, अजमेर, सवाई माधोपुर और सीकर में भी कहीं-कहीं तेज बारिश दर्ज की गई।

जयपुर में शाम को झमाझम, दिन में ही छा गया अंधेरा

राजधानी जयपुर में गुरुवार शाम बादल झूमकर बरसे। करीब एक घंटे तक हुई रुक-रुककर बारिश के चलते जेएलएन मार्ग, टोंक रोड, सहकार मार्ग, एमआई रोड समेत कई जगह पानी भर गया। जयपुर में दोपहर बाद मौसम ने पलटी मारी और घनघोर घटाएं छा गई। इससे दिन में ही अंधेरा हो गया। इसके बाद झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ, जो करीब एक घंटे तक जारी रहा। इससे देर रात तक जयपुर शहर में ट्रेफिक जाम की समस्या रही। मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर में देर शाम 56 एमएम तक पानी बरसा।

बारिश से कहीं राहत तो कहीं आफत

बता दे कि बीते कुछ दिनों से राज्य के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क बना हुआ था। बारिश का इंतजार हर कोई कर रहा था। ऐसे में बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया और लोगों को गर्मी से भी काफी राहत मिली। हालांकि, प्रदेश में यह बारिश पश्चिमी इलाकों में किसानों के लिए वरदान और पूर्वी इलाकों के किसानों के लिए आफत बनी। प्रदेश में पूरे मानसून सीजन में अब तक सामान्य से 4 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक बारां और धौलपुर जिले में आज कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं, नागौर, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, चुरू में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। झुंझुनूं, हनुमानगढ़, जैसलमेर, अजमेर, धौलपुर, भीलवाड़ा में कुछ जगहों पर बरसात का अलर्ट जारी किया गया है।

कई दिनों तक प्रदेश में सक्रिय रहेगा मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा। इस वजह से सुस्पष्ट कम दबाव का क्षेत्र बनता दिख रहा है। इससे राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक मानसून सक्रिय होने की प्रबल संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-‘ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट में अड़चन बन रहे बिरला’ गहलोत के बयान पर BJP का पलटवार, ये उन्हें शोभा नहीं देता