Rajasthan Weather Update : 20 से ज्यादा जिलों में छाया कोहरा, बारिश को साथ होगी नए साल की शुरुआत

राजस्थान में पिछले एक सप्ताह से चल रहा कोहरे का दौर गुरुवार को भी जारी रहा। सुबह के समय प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में घना कोहरा छाया रहा।

fog01 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में पिछले एक सप्ताह से चल रहा कोहरे का दौर गुरुवार को भी जारी रहा। सुबह के समय प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में घना कोहरा छाया रहा। हालांकि, 9 बजे बाद धीरे-धीरे कोहरा छटता चल गया। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां भी अलसुबह कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ हिस्सों में नए साल में हल्की बारिश की संभावना है।

प्रदेश के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू के ग्रामीण इलाकों में सुबह घने कोहरे की वजह से जनजीवन प्रभावित रहा। बीते दो दिन से राजस्थान के पांच जिले (सीकर, गंगानगर, भरतपुर, झुंझुनूं, चूरू) घने कोहरे की चपेट में हैं। कोहरे के चलते सड़क पर वाहन रेंग-रेंगकर चलते रहे। वहीं, ट्रेनों पर भी कोहरे का असर देखने को मिल रहा है। इसके अलवार प्रदेश में छाए घने कोहरे के कारण हादसे बढ़ रहे हैं। बुधवार को भी कोहरे के कारण भरतपुर, सीकर व हनुमानगढ़ में सड़क हादसे हुए थे, जिनमें 3 लोगों की मौत हो गई थी और 6 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

माउंट आबू में पारा चढ़ा, लेकिन सर्दी का सितम जारी

हिल स्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम तापमान प्लस में चल रहा है। लेकिन, कड़ाके की ठंड के तेवर बरकरार है। कड़ाके की सर्दी के चलते लोग अलाव का सहारा ले रहे है। माउंटआबू में आज न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री तो अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले बुधवार को न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस था, जिससे यहां बर्फ जमा देने वाली सर्दी से लोगों को राहत मिली। बता दे कि मौसम के बदलाव के चलते तापमान में उतार-चढ़ाव दिख रहा है। लेकिन, बादलों के छंटने के बाद वापस न्यूनतम तापमान में गिरावट हो सकती है।

जानें-प्रदेश के इन शहरों के मौसम का हाल

प्रदेश के पिलानी में आज न्यूनतम तापमान 6.0, चुरू में 6.1, अजमेर में 7.5, श्रीगंगानगर में 7.7, भीलवाड़ा में 8.2, जैसलमेर में 9.4, जयपुर और कोटा में 9.8, चित्तौड़गढ़ में 10.2, बीकानेर में 10.3, उदयपुर में 10.8, अजमेर में 12.3, बाड़मेर में 12.5 और जोधपुर में 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

बारिश के साथ होगी नए साल की शुरुआत

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी इसका असर रहेगा। वहीं, नए साल की शुरुआत बारिश से होने की संभावना है। अरब सागर से एक सिस्टम धीरे- धीरे राजस्थान की तरफ आ रहा है, जिसके असर से 30 दिसंबर से राज्य के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्सों में बारिश हो सकती है।

ये खबर भी पढ़ें:-न्यू ईयर पर राजस्थानवासियों मिलेगा सस्ते डीजल-पेट्रोल का तोहफा! क्या PM मोदी का वादा पूरा करेंगे भजनलाल?