न्यू ईयर पर राजस्थानवासियों मिलेगा सस्ते डीजल-पेट्रोल का तोहफा! क्या PM मोदी का वादा पूरा करेंगे भजनलाल?

राजस्थान में सस्ते गैस सिलेंडर के ऐलान के बाद अब पेट्रोल-डीजल के दाम की बारी है। चर्चा है कि प्रदेश की भजनलाल सरकार विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी द्वारा किए गए वादे को जल्द पूरा कर सकती है।

Petroleum Dealers Strike

जयपुर। राजस्थान में सस्ते गैस सिलेंडर के ऐलान के बाद अब पेट्रोल-डीजल के दाम की बारी है। चर्चा है कि प्रदेश की भजनलाल सरकार विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी द्वारा किए गए वादे को जल्द पूरा कर सकती है। माना जा रहा है कि भजनलाल सरकार न्यू ईयर पर प्रदेशवासियों को सस्ते पेट्रोल-डीजल का तोहफा दे सकती है।

प्रदेश की भजनलाल सरकार ने बुधवार को उज्ज्वला और बीपीएल कनेक्शनधारियों को 450 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा की। इसकी शुरुआत एक जनवरी से की जाएगी। बता दे कि बीजेपी ने इसे अपने घोषणा पत्र में शामिल किया था, जिसे बाद सरकार ने अपने 100 दिवस के संकल्प पत्र में भी शामिल किया है। ऐसे में अब कयास लगाए जो रहे है कि राजस्थान में सस्ते सिलेंडर के बाद अब पेट्रोल-डीजल के दाम भी कम होंगे।

वैट कम करने पर विचार करेगी प्रदेश सरकार

राजस्थान में बढ़े हुए पेट्रोल-डीजल के दाम पर सीएम भजनलाल शर्मा की नजर है। ऐसे में माना जा रहा है कि भजनलाल सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम करने के साथ वैट कम करने पर विचार करेगी। प्रदेश सरकार राजस्थान में वैट के चलते बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम की समीक्षा करेगी। माना जा रहा है कि राजस्थान में 5 रुपए तक वैट कम करने पर विचार किया जा सकता है।

वैट कम होने पर कितना सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल?

बता दे कि राजस्थान में अभी पेट्रोल 108.48 रुपए प्रति लीटर और डीजल 93.70 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। जबकि यूपी में पेट्रोल 96.57 व डीजल 89.76 रुपए, गुजरात में पेट्रोल 96.42 व डीजल 92.17 रुपए और हरियाणा में पेट्रोल 97.18 व डीजल 90.05 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। ऐसे में साफ है कि अभी राजस्थान में पेट्रोल-डीजल काफी महंगा है। अगर प्रदेश सरकार 5 रुपए वैट करती है तो पेट्रोल 103.48 और डीजल 88.70 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा।

क्या मोदी का वादा पूरा करेगी प्रदेश सरकार?

गौरतलब है कि 18 नवंबर को भरतपुर में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने पर पेट्रोल-डीजल के दामों पर विचार किया जाएगा। ऐसे में अब भजनलाल सरकार ने सिलेंडर के दाम तो कर दिए है। वहीं, अब सवाल उठा रहा है कि क्या भजनलाल सरकार पीएम मोदी का वादा पूरा करेगी? क्या प्रदेशवासियों को भी दूसरे राज्यों की तरह सस्ता डीजल-पेट्रोल मिलेगा?

हालांकि, सियासी जानकारों की मानें तो भजनलाल सरकार इस पर विचार कर रही है और प्रदेशवासियों को न्यू इयर पर सस्ते डीजल-पेट्रोल का तोहफा दे सकती है। माना जा रहा है कि साल के अंत तक कैबिनेट गठन होने के बाद भजनलाल सरकार पेट्रोल और डीजल पर वैट की समीक्षा करेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-भजनलाल सरकार बदलेगी इन 12 स्कीमों के नाम! गहलोत राज में भी बदले गए थे 6 योजनाओं के नाम