Rajasthan Weather Update: दो दिन शीतलहर का अलर्ट, पारा 8 डिग्री तक लुढ़का, बारिश के आसार, स्कूलों की बढ़ी छुटि्टयां

Rajasthan Weather Update: सुबह घना कोहरा, दिन में शीतलर और रात को हाड़ कंपकंपाने वाली सर्दी प्रदेशवासियों की धूजणी छुड़ा रही है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। 8वीं तक के बच्चों की छुटि्टयां 13 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं।

Rajasthan Weather Update 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में सर्दी का सितंभ बढ़ता ही जा रहा है। लगातार ठंडी हवाएं चल रही है, सुबह के दौरान घना कोहरा बारिश की तरह बरस रहा है और दिन में गलन लोगों की धूजड़ी छुड़ा रही है। सूर्य देव के दर्शन भी दुर्लभ हो रहे हैं। घने कोहरे और विजिबिलिटी कम होने के चलते वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिन तक घने कोहरे की स्थिति बनी रह सकती है। इसके साथ मौसम विभाग ने 7 जनवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि उदयपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर, भरतपुर संभाग में हल्कि बारिश यानी मावठ हो सकती है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में मौसम ने बदली करवट…आबू सहित कई जगह गिरा पारा, अगले सप्ताह से सर्दी के तेवर होंगे तीखे

किसानों के खिल जाएंगे चेहरे

अगर आगामी सप्ताह के अंदर बारिश हो जाती है तो किसानों के चहेरे खिल उठेंगे। दरअसल, अभी फसल को मावठ की बहुत आवश्यकता है। ओस आने और तापमान में गिरावट आने से फसलों की ग्रोथ रूकी हुई है। अगर मौसम करवट लेता है और बारिश होती है फसलों को बहुत फायदा होता है। वैसे सर्दी में तेजी से आने से भी रबी की फसलों में बहुत फायदा होता है।

माउंट आबू का तापमान मानइस में

राजस्थान में इन दिनों सबसे ज्यादा ठंड का अहसास माउंट आबू में हो रहा है। यहां तापमान माइनस डिग्री में होने के चलते गाड़ियों पर बर्फ जम रही है और हाड़ कंपाने वाली सर्दी का अहसास हो रहा है। लोग अलाव करते और गर्म कपड़ों लिपटे नजर आ रहे हैं। राजस्थान के कई इलाकों में घना कोहरा भी पड़ रहा है। राजस्थान के धोरों में अब हाड़ कंपकंपाने वाली सर्दी का दौर चल रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में फिर बदला मौसम का मिजाज… जयपुर-जोधपुर में हुई बारिश, बादल छाने से उछला पारा

जयपुर में 13 जनवरी तक स्कूलों की छुटि्टयां

मौसम विभाग ने अगले दो दिन घने कोहरे और शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। वहीं जयपुर में सरकारी और निजी स्कूलों में 8वीं तक की कक्षा की शीतकालीन छुटि्टयां 13 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं। चौबीस घंटे के दौरान रात से ज्यादा ठंड दिन में रहती है। प्रदेश के आठ शहरों में दिन का तापमान सामान्य से 8 डिग्री तक कम हो रहा है।