Rajasthan Weather Update : माउंट आबू सबसे ठंडा, कल से फिर बढ़ेगी सर्दी…इन जिलों में होगी बारिश

राजस्थान में पिछले सप्ताह हुई बारिश के बाद ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। साथ ही सीकर, माउंट आबू सहित अधिकतर जिलों में पारा गिरता जा रहा है।

winter01 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में पिछले सप्ताह हुई बारिश के बाद ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। साथ ही सीकर, माउंट आबू सहित अधिकतर जिलों में पारा गिरता जा रहा है। बुधवार रात को राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन माउंट आबू सबसे ठंडा रहा, यहां न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। वहीं, सीकर में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसी बीच राजस्थान में एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार को एक ओर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके चलते कई जिलों में दो दिन बारिश होने की संभावना है।

इधर, राजस्थान में लगातार सर्दी का प्रकोप बढ़ने के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। माउंट आबू में रात का तापमान 11 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। पिछले 24 घंटे में सीकर में पारा 4 डिग्री लुढ़ककर 13 डिग्री और कोटा में 2 डिग्री लुढ़ककर 19 डिग्री पर पहुंच गया है। इसके अलावा अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा और बाड़मेर भी भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

15 जिलों में पारा 20 डिग्री से नीचे

प्रदेश के 15 जिलों में तापमान 20 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड दर्ज किया है। मौसम विभाग की मानें तो पिछले 24 घंटे में माउंट आबू सबसे ठंडा रहा। न्यूनतम तापमान माउंट आबू 11 डिग्री, सीकर में 13 डिग्री, भीलवाड़ा में 14.8, हनुमानगढ़ में 15.2, पिलानी में 15.7, चूरू में 15.8, अलवर में 16.5, उदयपुर में 17.4, अजमेर में 17.7, श्रीगंगानगर में 18.4, जोधपुर-कोटा में 19-19, बाड़मेर में 19.4 और जयपुर में 19.6 डिग्री दर्ज किया गया है।

कल से दो दिन बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है। हालांकि, राजस्थान के अधिकांश जिलों में आगामी एक सप्ताह मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। मौसम केंद्र जयपुर के मुातबिक राजस्थान में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके चलते बीकानेर संभाग और सीमावर्ती क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। इसके अलावा प्रदेश के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में आधी आबादी को पूरी गारंटी! जानें-क्या है कांग्रेस की गृहलक्ष्मी गारंटी योजना का सियासी गणित?