Rajasthan Weather Update : माउंट आबू में दूसरे दिन भी माइनस में पारा, 6 जिलों में शीतलहर, जानें-कब मिलेगी ठंड से राहत?

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने और उत्तरी ठंडी हवाओं के प्रभाव से राजस्थान में एक बार फिर सर्दी का असर बढ़ गया है।

image 2024 02 10T103148.075 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने और उत्तरी ठंडी हवाओं के प्रभाव से राजस्थान में एक बार फिर सर्दी का असर बढ़ गया है। हालांकि, राजस्थान में इस महीने हाड़ कंपाने वाली सर्दी से राहत की उम्मीद थी, लेकिन दूसरे सप्ताह में ठंड और शीतलहर का प्रकोप बरकरार हैं। हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन पारा माइनस में दर्ज किया गया। वहीं, प्रदेश के 6 जिलों में शीतलहर चलने से ठंड का असर बरकरार है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी तीन दिन तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

माउंटआबू में हाड़ कंपाने वाली सर्दी के तेवर बरकरार है। यहां लगातार दूसरे दिन भी न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया। इससे पहले शुक्रवार को न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री पर दर्ज हुआ था और गुरुवार को जीरो डिग्री पर था। लेकिन, इससे पहले 11 दिन तक ठंड का असर काफी कम रहा था और पारा जमाव बिंदू से ऊपर चल रहा था। लेकिन, तीन दिन से सर्दी के तेवर फिर से तीखे हो गए है। माउंट आबू में आज न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री पर दर्ज किया गया। सुबह के समय घरों के बाहर रखे पानी के बर्तनों में बर्फ की परत जमी नजर आई।

6 जिलों में शीतलहर की चेतावनी

इधर, प्रदेश के 6 जिलों में शीतलहर चलने से ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग ने भी आज अलवर, भीलवाड़ा, सीकर, चूरू, झुंझुनूं और करौली में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश की हवा में नमी और पूर्व दिशा से आ रही ठंडी हवाओं के टकराने से प्रदेश में सर्दी का प्रभाव बढ़ा है। माना जा रहा है कि आने वाले तीन दिन तक मौसम ऐसा ही रहेगा।

जानें-कहां कितना गिरा पारा

माउंट आबू में आज न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री पर दर्ज किया गया। पांच शहरों में पारा गिरकर 6 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। आज सीकर और पिलानी में 4.5, भीलवाड़ा में 4.8, अलवर में 5.0, चूरू में 5.7 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। वहीं, श्रीगंगानगर और चित्तौड़गढ़ में 7.4, कोटा में 8.0, उदयपुर में 8.2, जैसलमेर में 9.4, अजमेर में 9.8, जोधपुर में 10.0, जयपुर में 10.3, बीकानेर में 11.0 और बाड़मेर में 11.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

कब मिलेगी ठंड से राहत?

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन में रात में सर्दी रहेगी। इसके बाद उत्तरी हवाओं का प्रभाव कम होने से दिन के साथ रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होने की संभावना है। माना जा रहा है कि 20 फरवरी तक आसमान साफ रहेगा। वहीं, 12 और 13 फरवरी से दिन-रात का पारा सामान्य से अधिक रहेगा। ज्यादातर शहरों में दिन-रात का तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री तक ज्यादा रहने से ठंड से राहत मिलेगी और गर्मी का असर शुरू हो जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-जयपुर को सुंदर बनाने के लिए अनूठा अभियान…गंदगी फैलाने वालों पर ‘मुन्नाभाई का फॉर्मूला’