राजस्थान के 25 उम्मीदवारों पर मंथन, हर सीट पर 2-3 नामों का पैनल…कई MLA भी लड़ेंगे लोकसभा चुनाव!

Rajasthan Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनावों को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है जहां बीते शुक्रवार…

sach 1 78 | Sach Bedhadak

Rajasthan Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनावों को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है जहां बीते शुक्रवार को दिल्ली में राजस्थान की लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की पहली बैठक हुई. जानकारी के मुताबिक चर्चा में हर एक सीट पर 2-3 दावेदारों के नामों पर मंथन हुआ से करीब 20 से 22 लोकसभा सीटों पर नए चेहरों को उम्मीदवार बनाने पर भी विचार किया जा रहा है. वहीं विधायकों और प्रमुख नेताओं के नामों की भी चर्चा हुई. हालांकि कई दिग्गजों ने लोकसभा चुनाव लड़ने में कोई रूचि नहीं दिखाई है.

वहीं अब अगली बैठक 15 या 16 फरवरी को दिल्ली में होगी. बता दें कि शुक्रवार को हुई इस बैठक में राजस्थान से तीन नेता मौजूद रहे जिनमें पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली और सचिन पायलट शामिल हैं. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत स्वास्थ्य कारणों की वजह से नहीं पहुंचे.

नए चेहरों पर दांव लगाने की तैयारी में कांग्रेस!

बताया जा रहा है कि कांग्रेस राजस्थान की 25 में से करीब 20 से 22 लोकसभा सीटों पर नए चेहरों को उम्मीदवार बना सकती है. वहीं कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की शुक्रवार को हुई पहली बैठक में अधिकांश सीटों पर नए चेहरों के नामों पर चर्चा की गई. करीब 3 घंटे चली इस बैठक में नेताओं ने संभावित उम्मीदवारों के नामों की छंटनी की और हर सीट पर 3-4 नामों का एक पैनल तैयार किया. इसके अलावा दिग्गजों को चुनाव में उतारने का आखिरी फैसला आलाकमान पर छोड़ दिया गया है.

नामों का पैनल हुआ तैयार

बता दें कि बैठक में प्रदेश चुनाव समिति व प्रदेश कांग्रेस की ओर से करीब 20 से 22 सीटों पर नए चेहरों को उतारने पर कहा गया है जिसके लिए पैनल बनाए गए हैं जिनमें करीब 6 से 8 सीटों पर सिंगल नाम का पैनल है तो वहीं 10 से 12 सीटों पर दो और 5 से 8 सीटों के लिए 3-3 नामों का पैनल तैयार किया गया है. माना जा रहा है कि अगली बैठक में सभी सीटों पर एक नाम तय कर केंद्रीय चुनाव समिति को भेज दिया जाएगा.

मैदान में उतरेंगे कई विधायक!

इसके अलावा कुछ लोकसभा सीटों के पैनल में वर्तमान विधायकों के साथ हाल में हुए विधानसभा चुनाव में हारे हुए प्रत्याशियों को भी शामिल किया गया है. वहीं कई पूर्व सांसदों के नाम पर भी मंथन हुआ है. माना जा रहा है कि पार्टी 4 से 5 विधायकों को उम्मीदवार बना सकती है जिन्होंने हाल में बड़े अंतर से चुनाव में जीत हासिल की थी.