राजस्थान में आज से 2 दिन मावठ का अलर्ट, किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें… रबी की फसल पर संकट

राजस्थान में लगातार हो रही शीतलहर के प्रकोप से अगले एक-दो दिनों तक राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। राजधानी जयपुर में लगातार सात दिन से कोहरे का प्रभाव बना हुआ जो पिछले दस साल में पहली बार है।

image 2024 01 07T110729.813 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में लगातार हो रही शीतलहर के प्रकोप से अगले एक-दो दिनों तक राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। राजधानी जयपुर में लगातार सात दिन से कोहरे का प्रभाव बना हुआ जो पिछले दस साल में पहली बार है। वहीं, बीकानेर और सीकर में पारा जमाव बिंदु तक पहुंच चुका है। दोनों ही जिलों में जबरदस्त शीतलहर चल रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज से एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है, जिसके चलते कड़ाके की सर्दी के बीच बारिश होने की संभावना जताई गई है। इधर, झालावाड़ में कई जगह बूंदबांदी हुई है, जिससे वहां तापमान में और गिरावट आ गई है। ठंड के चलते यहां जनजीवन ठप हो गया है। लगातार पाला पड़ने से किसानों के लिए भी बड़ी परेशानी खड़ी हो चुकी है, क्योंकि रबी का सीजन चल रहा है।

राजस्थान के ज्यादातर जिले अति घने कोहरे की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि कोहरे का असर अभी जारी रहने वाला है। शीतलहर के बीच प्रदेश में अगले दो दिनों में जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर और अजमेर संभाग में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जब तक कोई मजबूत पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं होता, शीतलहर का कहर जारी रहेगा। पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान के जिलों में अति घना कोहरा देखने को मिल रहा है, जिससे विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम हो गई है।

सीकर में 10 डिग्री गिरा अधिकतम तापमान

ज्यादातर जिलों में दिन के अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। सीकर में दिन के अधिकतम तापमान में सबसे ज्यादा 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है, जिससे शीतलहर का असर और बढ़ गया है। दिन और रात दोनों ही ठंडे हो गए हैं। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में पूर्वी राजस्थान में बारिश की चेतावनी भी जारी की है। विभाग के अनुसार कोटा, उदयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है। प्रदेश में गंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर, चूरू, जयपुर, धौलपुर, भरतपुर और अलवर में अति घना कोहरा देखने को मिल रहा है।

जयपुर में बारिश का यलो अलर्ट

राजधानी में शनिवार को भी कई जगह घना कोहरा छाया रहा। कोहरे और सर्द हवा के कारण जयपुर का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। पिछले 10 साल में ऐसा पहला मौका है जब जयपुर में कोहरे का प्रभाव सात दिन रहा। वहीं मौसम विभाग के अनुसार तेज सर्दी और कोहरे से रविवार से लोगों को राहत मिल सकती है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के कारण जयपुर में रविवार को मौसम साफ रह सकता है। देर शाम यहां बादल छा सकते हैं। मौसम केन्द्र जयपुर ने 8 और 9 जनवरी के लिए जिले में यलो अलर्ट जारी किया है। इसमें बारिश होने के साथ ओले गिरने की भी संभावना जताई है। इन दो दिनों में पूरे शहर में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं।

बच्चों को स्कूल बुलाया तो की जाएगी कार्रवाई

सर्दी को देखते हुए जयपुर में जिला कलेक्टर की ओर से 8वीं कक्षा तक के बच्चों का 13 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है, लेकिन विभाग को शिकायत मिली है कि कई निजी स्कूल कलेक्टर के आदेश का पालन नहीं कर रहे। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक राजेन्द्र शर्मा हंस और जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक जगदीश मीणा ने आदेश जारी किए हैं कि कलेक्टर की ओर से जारी आदेश का सभी स्कूलों को पालन करना जरूरी है, अगर उन्होंने शीतकालीन अवकाश घोषित नहीं किया तो ऐसे स्कूलों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।