Rajasthan Weather Update : छाने लगा कोहरा, सीकर रहा सबसे ठंडा… कल से बारिश बढ़ाएगी सर्दी

दिवाली से पहले ही राजस्थान में सर्दी दस्तक देने लगी है। मौसम विभाग ने 21 अक्टूबर से प्रदेश के मौसम में फिर बदलाव की चेतावनी जारी की है।

fog | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। दिवाली से पहले ही राजस्थान में सर्दी दस्तक देने लगी है। मौसम विभाग ने 21 अक्टूबर से प्रदेश के मौसम में फिर बदलाव की चेतावनी जारी की है। दो से तीन दिन तक पूरे प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर हल्की बूंदाबांदी के साथ बरसात होने की संभावना है।

अलवर और सीकर जिले में गुरुवार को कोहरे की हल्की चादर नजर आई। वहीं, जैसलमेर समेत कुछ जगहों पर अभी से ही कोहरा छाने लगा है। सीकर में रात का तापमान 13 डिग्री तक पहुंच गया है। इसके अलावा जोधपुर, बीकानेर और बाड़मेर सहित आस-पास के क्षेत्रों में भी न्यूनतम तापमान 20 डिग्री के करीब आ गया है।

कल से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम राज्यों में 21 अक्टूबर से एक नया सिस्टम एक्टिव होगा। हालांकि, इस सिस्टम की तीव्रता कम रहेगी। लेकिन, इसका असर बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग की मानें तो गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, हनुमानगढ़ और चूरू जिले के कुछ इलाकों में 21 अक्टूबर को आसमान में बादल छाए रहेंगे। अगले दिन 22 अक्टूबर को इन इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

अक्टूबर में जैसलमेर में एक दिन में सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड

इससे पहले 14 अक्टूबर को एक नया सिस्टम एक्टिव हुआ था। जिसके चलते 15 से 17 अक्टूबर तक जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के कई जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं हल्की और कहीं तेज बारिश हुई थी। बीकानेर जिले में तो ओलावृष्टि से ठंड बढ़ गई थी। जैसलमेर जिले में तो बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया था। यहां 17 अक्टूबर को 84.2 एमएम बारिश दर्ज की गई थी। अक्टूबर में जैसलमेर में एक दिन में यह सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड रहा। इससे पहले अक्टूबर में एक दिन में सर्वाधिक 23.4 एमएम बारिश साल 2019 में 4 अक्टूबर को दर्ज की गई थी।

बढ़ने लगी गर्म कपड़ों की डिमांड

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी। वहीं तापमान में हो रही गिरावट के चलते शहर के बाजारों में गर्म कपड़ों की डिमांड भी बढ़ने लगी है। रात के समय लोग गर्म कपड़े पहनने लगे हैं। राजस्थान में तेजी से बदल रहा मौसम मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बारिश से पूरे प्रदेश में सर्दी का असर दिख रहा है।

ये खबर भी पढ़ें:-अंतरिक्ष में ISRO बनाएगा स्पेस स्टेशन… विश्व में बढ़ेगा देश का रुतबा, चीन के तियानगोंग को मिलेगी चुनौती