राजस्थान में मौसम में होगा बदलाव, इन जिलों में आज हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan’s Weather Alert: राजस्थान में एक बार फिर मौसम में बदलाव होगा। मौसम केन्द्र जयपुर ने राजस्थान में आज यानी 8 अप्रैल को मेघगर्जन के…

rajasthan weather heat wave | Sach Bedhadak

Rajasthan’s Weather Alert: राजस्थान में एक बार फिर मौसम में बदलाव होगा। मौसम केन्द्र जयपुर ने राजस्थान में आज यानी 8 अप्रैल को मेघगर्जन के साथ बारिश का एलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आज कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। फिलहाल राजस्थान में मौसम शुष्क बना हुआ है। तापमान भी सामान्य से कम बना हुआ है। मौसम विभाग ने एक दो दिन में तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान जताया है। उसके तीन चार दिन बाद तापमान सामान्य स्थिति में आ जाएगा।

मौसम केंद्र जयपुर ने 8 अप्रैल को मेघगर्जन के साथ बारिश का एलर्ट जारी करते हुए कहा राजस्थान के झालावाड़, बारां-चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं मेघगर्जन और तेजहवा के साथ हल्की वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थानों पर रहे। जारी की चेतावनी में कहा गया है कि मेघगर्जन के दौरान लोग पेड़ों के नीचे शरण ना ले और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

राजस्थान में फिर मौसम बदलने की संभावना

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में 9 अप्रैल की शाम से एक नया वेदर सिस्टम फिर से प्रभावी होने की उम्मीद है। प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार से बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। उसके बाद यह आगामी 13 अप्रैल तक जारी रह सकता है। इस दौरान अलग-अलग संभागों में हल्की बारिश की परिस्थितयां बन रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार 9 अप्रैल को कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। उसके बाद 10 और 11 अप्रेल को उदयपुर, जयपुर, कोटा और भरतपुर समेत जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने के आसार हैं।