शिक्षक भर्ती के कम पड़ गए पेपर! 30 मिनट देरी से मिलने पर अभ्यर्थियों मचाया हंगामा, दो डमी कैंडिडेट पकड़े

जयपुर। राजस्थान में तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा का आज दूसरा दिन है। प्रदेश में 48,000 पदों पर हो रही शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे…

New Project 2023 02 26T192343.097 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा का आज दूसरा दिन है। प्रदेश में 48,000 पदों पर हो रही शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन रविवार को टोंक में बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां एक परीक्षा सेंटर पर दूसरी पारी के हिंदी के पेपर कम पड़ गए। ऐसे में अभ्यर्थियों ने हंगामा कर दिया। मौके पर कलेक्टर-एसपी पहुंचे।

जानकारी के अनुसार, टोंक के विवेक विहार कॉलेज में दूसरी पारी में परीक्षा हो रही थी। इसी बीच दो परीक्षा हॉल में अभ्यर्थियों को पेपर नहीं मिले। पेपर नहीं मिलने के बाद अभ्यर्थियों ने किया हंगामा मचाना शुरू कर दिया। परीक्षा सेंटर पर पेपर साढ़े 3 बजे पहुंचा। पेपर नहीं मिलने और अभ्यर्थियों के हंगामे के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया। कलेक्टर चिन्मय गोपाल के आश्वासन के बाद अभ्यर्थी शांत हुए। प्रशासन ने दोबारा पेपर मंगवाया। जिसके बाद दो परीक्षा हॉल में 5 से 7.30 बजे तक परीक्षा करवाई गई।

कलेक्टर चिन्मय गोपाल आरोपों को लेकर कहा कि परीक्षा में कोई गड़बड़ी नहीं हुई। एक सेंटर के 2 कमरों में पेपर पहुंचने में देरी हो गई। अभ्यर्थी इस मामले को लेकर तूल न दें। परीक्षा दोबारा आयोजित नहीं की जाएगी। इस सेंटर के करीब 540 परीक्षार्थियों की परीक्षा शाम 5 बजे से शाम 7:30 तक कराई गई। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों के लिए प्रशासन की ओर से खाने और घर तक छोड़ने की व्यवस्था की है।

बता दें कि राजधानी जयपुर सहित बीकानेर, अजमेर, कोटा, भरतपुर, अलवर, भीलवाड़ा, जोधपुर, श्रीगंगानगर, टोंक और उदयपुर जिले में आज नेटबंदी के बीच लेवल-2 की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें पहली पारी की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12 बजे तक हुई। वहीं, दूसरी पारी का पेपर अपह्रांत 3 बजे से शुरू होकर शाम 5.30 बजे खत्म हुआ।

आज भी 11 जिलों में रही नेटबंदी…

सरकार ने आज भी प्रदेश के 11 जिलों में नेटबंदी की। सुबह 6 से शाम 6 बजे तक बीकानेर, अजमेर, कोटा, भरतपुर, जयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, जोधपुर, श्रीगंगानगर, टोंक और उदयपुर में नेट बंद रहा।

अलवर में पकड़ा डमी अभ्यर्थी…

शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन भी पुलिस की सतर्कता के चलते डमी कैंडिडेट पकड़े गए। अलवर के एक एग्जाम सेंटर से पुलिस ने फर्जी अभ्यर्थी पकड़ा। यह अभ्यर्थी भरतपुर के डीग के परीक्षार्थी की जगह पेपर देने आया था। यह कार्रवाई राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय यशवंत में की गई। यहां पर परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षा दे रहे एक परीक्षार्थी कैलाश सैनी पर जब ड्यूटी पर लगे स्टाफ को शक हुआ तो उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और अभ्यर्थी के दस्तावेज की जांच पड़ताल की, जिसमें उसका भंडाफोड़ हो गया।

New Project 12 | Sach Bedhadak

उदयपुर में भी पकड़ा डमी अभ्यर्थी…

वहीं इससे पहले उदयपुर में भी पुलिस ने डमी अभ्यर्थी को पकड़ा। पहली पारी में सामाजिक विज्ञान का पेपर हुआ। इसमें उदयपुर की हिरणमगरी पुलिस ने सेक्टर 4 स्थित महावीर जैन विद्या संस्थान से जालोर के रहने वाले कृष्णाराम विश्नोई को पकड़ा है। आरोपी उदयपुर के झाड़ोल के रहने वाले संजय पारगी की जगह परीक्षा दे रहा था।

कल जयपुर में पकड़े गए थे 3 डमी अभ्यर्थी…

बता दें कि कल जयपुर में भी तीन डमी अभ्यर्थी पकड़े गए। यहां के आमेर इलाके के मेंहदी का बास स्थित सरकारी स्कूल में सेंटर पर डमी अभ्यर्थी पकड़ा गया। आरोपी का नाम महेंद्र है, वह मूल अभ्यर्थी राजू राम की जगह परीक्षा देने पहुंचा था। तो एसीपी झोटवाड़ा प्रमोद स्वामी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मुरलीपुरा थाने इलाके में बने सेंटर पर से परीक्षा में डमी अभ्यर्थी संगीता विश्नोई को गिरफ्तार किया। आरोपी संगीता से फर्जी आधार कार्ड और फर्जी प्रवेश पत्र भी बरामद किया गया। संगीता जालोर की रहने वाली है, वह प्रथम श्रेणी की सरकारी टीचर है। पूछताछ में पता चला है कि परीक्षा देने के लिए संगीता ने अभ्यर्थी से 15 लाख रुपए लिए थे। इस मामले में अब पुलिस संगीता से गहनता से पूछताछ कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *