Rajasthan Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान में दो चरणों में होंगे चुनाव, जाने पूरा कार्यक्रम

जयपुर। देश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए निर्वाचन आयोग (ईसी) ने चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही देशभर में आदर्श…

EC Press Conference | Sach Bedhadak

जयपुर। देश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए निर्वाचन आयोग (ईसी) ने चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सबसे पहले कहा कि चुनाव का पर्व, देश का गर्व। उन्होंने बताया कि इस बार 96.8 करोड़ वोटर्स वोट डालने जा रहे हैं। यानी कि करीब 97 करोड़ लोग लोकसभा चुनाव में वोट डालेंगे।

राजस्थान में दो चरणों में होंगे चुनाव

राजस्थान में 2 चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी, वहीं दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लग गई है। 4 जून को चुनाव के परिणाम आएंगे। 2019 में भी राजस्थान में दो चरणों में चुनाव हुए थे।

19 अप्रैल को 12 सीट पर होगा मतदान

राजस्थान में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। इस दिन प्रदेश की 12 सीटों पर वोटिंग होगी। इसमें श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर है।

दूसरे चरण में 13 सीट पर होगी वोटिंग

राजस्थान में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। इसमें प्रदेश की 13 सीटों के लिए वोटिंग होगी। इसमें अजमेर, पाली, जोधपुर, जालोर, टोंक-सवाई माधोपुर, बाड़मेर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां है।

एक विधानसभा सीट पर होगा उपचुनाव

वहीं राजस्थान में बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी होगा, यहा 26 अप्रैल को मतदान होगा और 4 जून को ही परिणाम आएंगे। यह सीट महेंद्रजीत सिंह मालवीया के कांग्रेस से भाजपा में शामिल होने के कारण खाली हो गई थी।