शीतलहर-कोहरे की चपेट में राजस्थान…बीकानेर में रही सीजन की सबसे सर्द रात, जानें-ठंड से राहत कब?

अब मौसम विभाग ने एक नया अलर्ट जारी करते हुए बताया कि आगामी 2 दिन प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप बढ़ेगा जिससे शहरों के न्यूनतम पारे में गिरावट देखी जा सकती है।

fog | Sach Bedhadak

rajasthan weather update : जयपुर। राजस्थान में सर्दी अपने पूरे शवाब पर है। शुक्रवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों में कोहरा छाए रहने से सर्दी बढ़ गई। अब मौसम विभाग ने एक नया अलर्ट जारी करते हुए बताया कि आगामी 2 दिन प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप बढ़ेगा जिससे शहरों के न्यूनतम पारे में गिरावट देखी जा सकती है। इधर शुक्रवार को भी जयपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग के अधिकांश जिले शीतलहर से प्रभावित रहे। बीकानेर में सीजन में शहर का सबसे कम तापमान रहा। 

कोहरे का सबसे ज्यादा असर बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं और चूरू के कुछ हिस्सों के अलावा अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, धौलपुर और जयपुर-टोंक में भी रहा। जयपुर में सुबह 9 बजेतक कोहरा छाया रहा। उसके बाद आसमान धीरे-धीरे साफ होने लगा। हालांकि शाम होते होते सर्दी ने अपनेतेवर दिखाने शुरु कर दिए। 

जयपुर के अलावा सीकर, चूरू, झुंझुनूं, टोंक, अजमेर समेत कई शहरों में शुक्रवार को शीतलहर का असर रहा। जयपुर में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अजमेर में न्यूनतम तापमान 9.3, भीलवाड़ा में 6.8, पिलानी में 4.1 और चूरू में 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

21 तक बदलाव नहीं 

मौसम केंद्र जयपुर ने राज्य में 21 जनवरी तक कोहरे और कोल्ड-वेव का असर रहने का अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर और चूरू ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 22 जनवरी से इस तेज सर्दी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई है। दूसरी ओर माउंट आबू में तापमान माइनस एक डिग्री सेल्सियस रहा। यहां गुरुवार को न्यूनतम तापमान -2 डिग्री था। आबू के अलावा शुक्रवार को दूसरा सबसे ठंडा शहर बीकानेर रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा। बीकानेर में सीजन की सबसे सर्द रात रही।

किसानों को मौसम विभाग की सलाह 

मौसम विभाग ने अगले हफ्ते तक मौसम साफ होने का अनुमान जताया है। ऐसे में इस हफ्ते किसानों को अपने फसलों की देखभाल करने और पाला से बचाने सलाह भी दी है। पाले की वजह फसलों को नुकसान होने की भी संभावना है। खासतौर पर उत्तरी और मध्य राजस्थान जिसमें श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू,सीकर और झुंझुनू जिले आते हैं, यहां बीते दिनों पारा 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है।