कौन बना सकता है गहलोत सरकार की स्कीमों के वीडियो, कब और कितने पैसे मिलेंगे…यहां है A टू Z डिटेल

सीएम अशोक गहलोत ने ‘जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट’ का ऐलान किया जहां इस कॉन्टेस्ट के जरिए सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने पर अब लाखों का इनाम मिलेगा.

sb 1 79 | Sach Bedhadak

जयपुर: ‘राजस्थान के लिए जल्द कुछ खास आ रहा है… अपने फोन को रखें चार्ज… निकलेगा पिटारे से कुछ नया… जल्द कुछ बड़ा सरप्राइज मिलने वाला है…’ पिछले हफ्ते भर से राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत अपने सोशल मीडिया हैंडल से ऐसे ही मैसेज दे रहे थे जिसके बाद हर तरफ उत्सुक्ता का माहौल था कि आखिर सीएम राजस्थान की जनता के लिए क्या लेकर आ रहे हैं.

ऐसे में शुक्रवार को दोपहर 2 बजे आखिरकार इस सस्पेंस से पर्दा हट गया और गहलोत ने अपने पिटारे से ‘जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट’ का ऐलान किया जहां इस कॉन्टेस्ट के जरिए सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने पर अब लाखों तक का इनाम दिया जाएगा.

सीएम गहलोत के मुताबिक इस कांटेस्ट का उद्देश्य राजस्थान सरकार द्वारा दी जा रही टॉप स्कीमों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है. मालूम हो कि हाल में सरकार की ओर से चल रहे महंगाई राहत कैंप खत्म हुए हैं जहां भी सरकार की 10 योजनाओं के लिए लाभार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. वहीं अब इस कॉन्टेस्ट के जरिए वीडियो बनाकर बताना होगा कि कैसे इन योजनाओं का आपको लाभ मिला और फिर सरकार की जूरी विजेताओं का चयन करेगी जिसे इनाम दिया जाएगा.

कौन बना सकता है वीडियो?

सरकार के मुताबिक कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 13 साल या उससे अधिक है इस वीडियो कांटेस्ट में भाग ले सकता है और हर दिन सबसे बेहतरीन वीडियो बनाने वाले 103 लोगों को राजस्थान सरकार पुरस्कार देगी जिसमें हर रोज़ पहले पुरस्कार विजेता को 1 लाख रुपए मिलेंगे. इस कॉन्टेस्ट में राजस्थान का कोई भी निवासी भाग ले सकता है.

इसके अलावा हर रोज़ द्वितीय पुरस्कार विजेता को 50,000 रुपए और तृतीय पुरस्कार विजेता को 25,000 रूपए का पुरस्कार दिया जाएगा. वहीं इन तीनों के अलावा हर दिन 100 लोगों को 1000 रूपए की राशि के प्रेरणा पुरस्कार भी दिए जाएंगे.

कितने सेकेंड का विडियो होगा?

वहीं सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इन योजनाओं पर 30-120 सेकेंड का वीडियो बनाना है जहां आप एक या एक से ज्यादा योजनाएं चुन सकते हैं और अपने वीडियो में योजनाओं को विस्तार से समझा सकते हैं. वीडियो में आपको योजना के उद्देश्य, उसके लाभ के बारे में जानकारी देनी है.

वहीं वीडियो बनाने के बाद आपको अपना वीडियो हैशटैग #JanSammanJaiRajasthan के साथ कम से कम 2 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना है. इसके साथ ही पोस्ट सेटिंग को पब्लिक पर सेट करना बहुत जरूरी है. अब आखिर में वेबसाइट https://jansamman.rajasthan.gov.in/ पर इन दोनों पोस्ट का लिंक आपको सबमिट करना होगा.

कब तक चलेगा कांटेस्ट?

बता दें कि ये मेगा कॉन्टेस्ट 7 जुलाई से 6 अगस्त, 2023 तक यानी 31 दिनों तक चलेगा और इस तरह हज़ारों लोग वीडियो बनाकर आमजन को सरकारी योजनाओं के बारे में बताकर लाखों रुपए के इनाम जीत सकते हैं.

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

वहीं वीडियो बनाते समय लोगों को इन बातों पर विशेष ध्यान देना है कि वीडियो में बताए गए तथ्य सही हों और वीडियो बिल्कुल ओरिजिनल हो. इसके अलावा वीडियो में अपनी रचनात्मकता को विस्तार देने के लिए प्रतिभागी पूरी तरह से आजाद हैं और वह म्यूजिक, डांस, कविता, सिंगिंग या स्क्रिप्ट, किसी भी माध्यम से अपनी बात वीडियो में व्यक्त कर सकते हैं.

क्यों पड़ी इस अभियान की ज़रूरत ?

गौरतलब है कि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत खुद कई मौकों पर कह चुके हैं कि आम लोगों तक सरकार की योजनाओं की पूरी जानकारी नहीं पहुंच पाती है ऐसे में सरकार ये कॉन्टेस्ट लेकर आई है जहां सरकार ने अपनी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए एक रचनात्मक और मजेदार पहल की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *