Rajasthan Election: प्रदेश में थम गया चुनाव प्रचार का शोर, अब घर-घर जाकर वोट मांगेंगे प्रत्याशी

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मच रहा चुनावी शोर आज शाम 6 बजे थम गया है। अब प्रदेश में ‘साइलेंस पीरियड ऑफ 48…

New Project 2023 11 23T175309.618 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मच रहा चुनावी शोर आज शाम 6 बजे थम गया है। अब प्रदेश में ‘साइलेंस पीरियड ऑफ 48 ऑवर्स’ शुरू हो गया है। इसके बाद विधानसभा चुनाव लड़ रहें प्रत्याशी अब अपनी-अपनी अप्रतियों के स्टार प्रचारकों को क्षेत्र में लेकर मतदाताओं को लुभाने का प्रयास करेंगे।

बता दें कि पहले चुनावी शोर थमने का समय शाम पांच बजे होता था, लेकिन इस बार चूंकि वोटिंग का समय शाम 6 बजे तक है। ऐसे में 25 नवंबर को मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक होगा। चुनावी भाषा में इस अवधि को ‘साइलेंस पीरियड ऑफ 48 ऑवर्स’ कहा जाता है। उसके बाद प्रत्याशी घर-घर जाकर प्रचार कर सकते हैं।

चुनाव का शोर थमने के बाद अब राजस्थान में कहीं भी रोड शो, जुलूस, रैली और सभा आदि आयोजित नहीं किए जा सकेंगे। वहीं बाहरी प्रचारकों को भी प्रदेश से बाहर जाना होगा।

राजस्थान में अगले 48 घंटों तक ड्राई डे घोषित…

राजस्थान में चुनाव प्रचार थमने के साथ ही संपूर्ण राज्य में ड्राई डे घोषित कर दिया है। इस दौरान राजस्थान में अगले 48 घंटों तक शराब की ब्रिक्री नहीं होगी। निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, मतदान दिवस से दो दिन पहले शराब की दुकानें बंद हो जाएंगी। यानी 23 नवंबर की शाम 6 बजे बाद से प्रदेश में शराब की ब्रिकी नहीं होगी। इसके अलावा मतगणना दिवस (3 दिसंबर 2023) के दिन भी संपूर्ण राज्य में ड्राई डे घोषित किया गया है। निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

राजस्थान में इस बार भी 199 सीटों पर होगा मतदान…

25 नवंबर को राजस्थान की 200 सीटों में से 199 के लिए मतदान होगा। चूंकि श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा सीट के कांग्रेस प्रत्याशी का हाल ही में निधन हो गया था। लिहाजा उस सीट के लिए अभी मतदान नहीं होगा। उस सीट पर अलग से मतदान की तिथि घोषित की जाएगी। राजस्थान में इसे संयोग कहें या दुर्योग कि बीते तीन विधानसभा चुनावों से कभी भी सभी 200 सीटों पर एक साथ चुनाव नहीं हो पाए।