राजस्थान में टिकट की टिक-टिक… भाजपा व कांग्रेस आज जारी कर सकती है बाकी प्रत्याशियों की सूची

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस की चौथी सूची आज देर शाम तक आने की प्रबल संभावना है।

bjp-congress

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस की चौथी सूची आज देर शाम तक आने की प्रबल संभावना है। कांग्रेस तीन सूचियों में 95 और भाजपा दो सूची में 124 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार चुकी है। जाहिर है, अब कांग्रेस के 105 तो भाजपा के 76 सीटों पर प्रत्याशी घोषित होने बाकी हैं। बताया जा रहा है आज होने वाले मंथन के बाद देर शाम तक दोनों ही पार्टियां बाकी प्रत्याशी घोषित कर देंगी। 

दिल्ली में आज होगा पैनल पर मंथन

दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक रविवार को है। इस बैठक में शेष बची सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर फाइनल मंथन किया जाएगा। उसके बाद सूची केन्द्रीय चुनाव समिति की मंजूरी के लिए जाएगी। राजस्थान में हुई कोर कमेटी की बैठक में पैनल तैयार कर लिया गया है। इस दौरान हर उम्मीदवार को लेकर विस्तार से चर्चा की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री गहलोत की गोगोई से हुई लंबी मंत्रणा 

दिल्ली में होने वाली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में शामिल होने के लिए सीएम अशोक गहलोत शनिवार शाम को जयपुर से दिल्ली पहुंचे। बैठक में गोविदं सिंह डोटासरा और पार्टी के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा आदि शामिल होंगे। स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन गौरव गोगोई ने सीएम गहलोत के साथ लंबी मंत्रणा भी की। माना जा रहा है कि अगली सूची में गहलोत सरकार में कैबिनेट के मंत्री शांतिलाल धारीवाल और महेश जोशी के साथ ही आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ का नाम भी आ सकता है।

भाजपा की सूची भी अंतिम दौर में 

वहीं दूसरी ओर, 76 सीटों पर प्रत्याशी उतारने को लेकर भाजपा की सूची भी अंतिम दौर में है। सूत्रों की मानें तो शुक्रवार को जयपुर में हुई प्रदेश भाजपा कोर कमेटी की बैठक में इन सीटों को लेकर पूरी चर्चा की जा चुकी है। अब रविवार को राजस्थान कोर कमेटी के सदस्यों के साथ जेपी नड्डा चर्चा के बाद सूची को सीईसी में रखा जाएगा।

बची 66 सीटें बीजेपी हारी थी 

भाजपा के सामने चुनौती यह है कि शेष बची 76 सीट में से 66 सीट ऐसी हैं, जिन पर भाजपा पिछला चुनाव हार गई थी। हालांकि इनमें कुछ सीटें ऐसी हैं जिन पर हार का अंतर कम था। ऐसे में इन सीटों पर जिताऊ प्रत्याशी का चयन करने के लिए मंथन होगा। 

ये नेता हो सकते हैं शामिल 

दिल्ली में रविवार को होने वाली संभावित बैठक में प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी, संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ सहित अन्य नेता शामिल होंगे। वहीं पीएम नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सहित कई नेता बैठक में भाग लेंगे और प्रत्याशियों का चयन करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-विजय माल्या जैसे भगोड़े लोगों से चंदा ले…दिल्ली में CM गहलोत बोले- देश में दांव पर जांच एजेंसियों की साख