24 घंटे हथियारबंद जवान…CCTV के जरिए निगरानी, EVM में कैद प्रत्याशियों के ‘भाग्य’ पर कड़ा पहरा

जयपुर के कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान कॉलेज में बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच मत पेटियों को रखा गया है। अब 3 दिसंबर को मतगणना के दिन इन मतपेटियों को खोला जाएगा।

security of evm

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। जिले के 19 विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न होने के बाद 199 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया। जयपुर जिले की सभी सीटों पर मतदान के बाद ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को लेकर मतदान दल शनिवार देर रात तक राजस्थान कॉलेज और कॉमर्स कॉलेज में पहुंचते रहे। ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को यहां त्रि स्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है। 

जयपुर के कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान कॉलेज में बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच मत पेटियों को रखा गया है। अब 3 दिसंबर को मतगणना के दिन इन मतपेटियों को खोला जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है। स्ट्रॉन्ग रूम में रखी गई ईवीएम मशीनों की सुरक्षा आरएसी, पुलिस, आरएएफ और सीपीएमएफ के जवानों पर है। 

कॉलेज के बाहर आरएसी और स्थानीय पुलिस ने घेराबंदी कर रखी है तो वहीं कॉलेज के अंदर का हिस्सा रैपिड एक्शन फोर्स के हवाले है। रैपिड एक्शन फोर्स के जवान हथियारों के साथ सुरक्षा कर रहे हैं। इसके साथ ही स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा सीपीएमएफ के जवानों के हवाले है। 

कॉमर्स कॉलेज में दस विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम मशीने जमा की गई हैं। वहीं राजस्थान कॉलेज में नौ विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम मशीनों को सुरक्षा के बीच रखा गया है। इसके साथ ही पुलिस के तमाम आला अधिकारी भी सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सुरक्षा व्यवस्था पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।

16 स्ट्रॉन्ग रूम बनाए

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि कॉमर्स कॉलेज में 16 कमरों में बनाए स्ट्रॉन्ग रूम चौमूं, फुलेरा, चाकसू, किशनपोल, विद्याधर नगर, आमेर, विराटनगर, जमवारागढ़, बस्सी एवं शाहपुरा कुल दस विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम सामग्री का संग्रहण किया गया है। वहीं राजस्थान कॉलेज में 15 कमरों में बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम में झोटवाड़ा, बगरू, दूदू, सांगानेर, आदर्श नगर, सिविल लाइन्स, मालवीय नगर, हवामहल एवं कोटपूतली कुल नौ विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम का संग्रहण किया गया है।

जिला कलेक्टर ने जांची सुरक्षा व्यवस्था 

राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज में रखी हुई ईवीएम की सुरक्षा जांच को लेकर जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने रविवार को दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इसके अलावा सभी ऑब्जर्वर ने स्ट्रॉन्ग रूम में आकर ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था देखी। जयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि सुरक्षा को लेकर इंतजाम पूरे कर दिए हैं। प्रत्याशी भी मौके पर आकर सुरक्षा व्यवस्था को देख सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में चुनाव के दिन 18 नेताओं पर गिरी गाज, कांग्रेस ने 6 साल के लिए दिखाया बाहर का रास्ता