Rajasthan Budget 2024 : ₹300 करोड़ की लागत से बदलेगी इन 20 मंदिरों की ‘तस्वीर’

भजनलाल सरकार ने राजस्थान के 20 मंदिरों के विकास के लिए करोड़ों रुपए के बजट की सौगात दी है।

Punchari Ka Lautha

Rajasthan Budget 2024 : जयपुर। भजनलाल सरकार ने राजस्थान के 20 मंदिरों के विकास के लिए करोड़ों के बजट की सौगात दी है। डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने गुरुवार को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि प्रदेश के 20 मंदिरों को कायाकल्प होगा। जिसके लिए 300 करोड़ रुपए खर्च किए जांएगे। इनमें वो मंदिर भी शामिल है, जिनके सौंदर्यकरण का पिछली सरकार ने वादा किया था। लेकिन, बजट घोषणा के अलावा कुछ भी नहीं किया है।

बजट भाषण में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि हम राजस्थान को विकास एवं खुशहाली के पथ पर तीव्र गति से आगे ले जाने के साथ ही प्रदेश की गौरवशाली विरासत को संरक्षित करने व पारम्परिक लोक कलाओं से जुड़े कलाकारों को सम्बल प्रदान करने के कार्य को भी प्राथमिकता देंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-MP की तर्ज पर अब राजस्थान में भी लाडो प्रोत्साहन योजना, जानें-महिलाओं व युवाओं को क्या-क्या मिला?

इन मंदिरों में होगा विकास कार्य

उन्होंने कहा कि जयपुर के गोविंददेवजी मंदिर, बांसवाड़ा का मानगढ़ धाम, दौसा का मेहंदीपुर बालाजी, पाली का रणकपुर जैन मंदिर, टोंक का डिग्गी कल्याणजी, डूंगरपुर का बेणेश्वर धाम, जैसलमेर का रामदेवरा, नागौर का तेजाजी मंदिर, भीलवाड़ा का देवनारायणजी, धौलपुर का मचकुंड, राजसमंद का जलदेवी मंदिर के सौन्दर्यीकरण के लिए पिछली सरकार ने घोषणा थी। लेकिन, हकीकत में कोई कार्य नहीं हुए। ऐसे में अब भजनलाल सरकार इन मंदिरों में विकास कार्य करवाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें:- Rajasthan Budget 2024 : मीसा बंदियों को बजट में बड़ी सौगात, लोकतंत्र सेनानी पेंशन अधिनियम का ऐलान

पूंछरी का लौठा, रणथंभौर गणेश मंदिर का होगा कायाकल्प

इसके अलावा गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर स्थित पूंछरी का लौठा-डीग, श्री बड़े मथुरेश जी-कोटा, त्रिनेत्रा गणेश जी (रणथम्भौर)-सवाई माधोपुर में विकास कार्य जांएगे। प्रदेशभर में कुल 20 मंदिर है, जिनमें आगामी वर्ष में विकास कार्य करवाए जाएंगे। इन विकास कार्यों पर कुल 300 करोड़ रुपए खर्च किए जांएगे।