MP की तर्ज पर अब राजस्थान में भी लाडो प्रोत्साहन योजना, जानें-महिलाओं व युवाओं को क्या-क्या मिला?

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने आज विधानसभा में भजनलाल सरकार का पहला अंतरिम बजट पेश किया। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट भाषण में प्रदेशवासियों के लिए कई बड़े ऐलान किए।

Lado protsahan Yojana

Rajasthan Budget 2024 : जयपुर। राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने आज विधानसभा में भजनलाल सरकार का पहला अंतरिम बजट पेश किया। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट भाषण में प्रदेशवासियों के लिए कई बड़े ऐलान किए। एक ओर एमपी की तर्ज पर अब राजस्थान में भी लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू करने घोषणा की गई है तो दूसरी ओर युवाओं के लिए 70 हजार पदों पर भर्तियां निकाली जाएगी। आईये जानते है कि नई सरकार के पहले बजट में महिलाओं और युवाओं को क्या-क्या मिला है?

महिलाओं के लिए ये घोषणाएं

-मध्यप्रदेश की तर्ज पर अब राजस्थान में भी लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू होगी। इस योजना के तहत गरीब परिवार में बेटी पैदा होने पर 1 लाख रुपए सेविंग बॉन्ड मिलेगा।
-लखपति दीदी योजना के तहत 5 लाख परिवारों की महिलाओं की आय को एक लाख रुपए से ज्यादा बढ़ाया जाएगा।
-पीएम मातृ वंदन योजना के तहत महिलाओं को पहले प्रसव पर 5000 से बढ़ाकर 6000 रुपए किया जाएगा। इस पर कुल 90 करोड़ खर्च होंगे।
-हर ब्लॉक स्तर पर एक आंगनबाड़ी को आदर्श बनाया जाएगा। इस पर 20 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

युवा और शिक्षा के लिए बजट में

-बजट में युवाओं के लिए 70 हजार नई भर्तियों की घोषणा की गई है।
-वित्त मंत्री ने कहा कि गहलोत सरकार के समय पेपरलीक व समय पर परीक्षाएं नहीं होने से युवाओं के भविष्य से अन्याय हुआ। इससे युवाओं में गहरा असंतोष है। सरकार बनते ही पेपरलीक के दोषियों को सजा दिलाने एसआइर्अटी बनाकर कार्रवाई शुरू कर दी है। युवाओं को एंप्लोयबल बनाना जरूरी है।
-हर जिले में रोजगार मेले और स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम लगाए जाएंगे।
-आरपीएससी और कर्मचारी चयन बोर्ड का वार्षिक भर्ती कैलेंडर जारी किया जाएगा। करीब 20 हजार युवाओं को गाइड हॉस्पिटैलिटी की ट्रेनिंग दी जाएगी।
-अल्प आय वर्ग, सीमांत किसानों के बच्चों को केजी से पीजी तक फ्री शिक्षा मिलेगी।
-पहली से आठवीं के सभी छात्र और 9 से 12 वीं तक की छात्राओं को 1000 रुपए मिलेंगे। इससे 70 लाख बच्चों को फायदा मिलेगा।
-राजस्थान के लिए मिशन ओलंपिक 2028 की घोषणा की गई है। इसमें 50 युवाओं का ओलिंपिक में चयन के लिए ट्रेंड किया जाएगा। इसके लिए जयपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनेगा। बालिकाओं के लिए 25-25 करोड़ की लागत से स्पोर्टस सेंटर खुलेंगे।