Rajasthan Budget 2024 : गोपाल क्रेडिट कार्ड, मुफ्त बिजली…भजनलाल सरकार की किसानों को कई बड़ी सौगातें, जानें और क्या कुछ मिला?

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान की मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने विधानसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए किसानों को कई सौगातें दी।

कुमारी | Sach Bedhadak

Rajasthan Budget 2024 : जयपुर। राजस्थान की उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने गुरुवार को विधानसभा में राजस्थान का बजट पेश किया। बजट में जवान किसान और महिला उत्थान पर विशेष फोकस किया गया। राजस्थान का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि किसानों के लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड स्कीम शुरू होगी और 5 लाख गोपालकों को कर्ज दिया जाएगा। वहीं राजस्थान में 5 लाख घरों में सोलर प्लांट भी लगाए जाएंगे। इस योजना के तहत 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी।

एग्रीकल्चर इंफ्रा मिशन के लिए 2 हजार करोड़

वित्तमंत्री दीया कुमारी ने बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि 2000 करोड़ का कृषि क्षेत्र के लिए राजस्थान एग्रीकल्चर कोष बनेगा। 20 हजार फॉर्म पोंड, 10 हजार किमी सिंचाई पाइपलाइन, 50 हजार किसानों के लिए ताराबंदी जैसे कार्य कराए जाएंगे। इसके अलावा 5000 किसानों के लिए वर्मी कंपोस्ट, फूडपार्क और हॉर्टिकल्चर हब बनेंगे। 500 कस्टमर हायरिंग सेंटर और ड्रोन जैसी नई तकनीक भी उपलब्ध कराई जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि में 2000 रुपए की बढ़ोत्तरी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों को 3 किश्तों में सालना 6000 रुपए का भुगतान किया जाता था। गुरुवार को वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट पेश करते हुए घोषणा की लेकिन अब किसानों को 6000 की जगह सालाना 8000 रुपए मिलेंगे। इसके लिए सरकार ने 1400 करोड़ रुपए का वार्षिक बजट पास किया है।

1 लाख तक ब्याज मुक्त लोन

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश में गौवंश संरक्षण के साथ ही ऐसे परिवारों को सहायता देने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगी। ग्रामीण अंचल में निवास करने वाले परिवार कृषि के साथ-साथ डेयरी उत्पादन पर भी अत्याधिक निर्भर हैं। इसी दृष्टी से डेयरी से संबंधित गतिविधियों और गौवंश शेड का निर्माण कराने के लिए व उपकरण के लिए 1 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त शॉर्ट टर्म लोन उपलब्ध कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना प्रारंभ करने का ऐलान किया। इस योजना के तहत पहले फेज में 5 लाख गोपालक परिवारों को कर्ज दिया जाएगा।

मिलेट्स का उत्पादन बढ़ाएगी सरकार

मिलेट्स का उत्पादन बढ़ाने के लिए आगामी वर्ष 12 लाख किसानों को मक्का, 8 लाख किसानों को बाजरा, 7 लाख किसानों को सरसों, 4 लाख किसानों को मूंग एवं 1 लाख किसानों को ज्वार के उच्च गुणवत्ता के बीच उपलब्ध कराया जाना प्रस्तावित है।

25 लाख ग्रामीणों को नल से जल

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने विधानसभा में राजस्थान का बजट पेश करते हुए कहा कि आगामी वर्षों में 25 लाख ग्रामीण घरों में नल से जल उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्य हेतू लगभग 15 हजार करोड़ रुपए व्यय किया जाना प्रस्तावित है।