Assembly Elections 2023: संपत्ति…मुकदमों से लेकर पढ़ाई लिखाई तक… ‘नो योर कैंडिडेट’ ऐप से निकलेगी माननीयों की जन्मकुंडली

देश के किसी भी हिस्से में होने वाले आम चुनाव में लड़ने वाले उम्मीदवारों की सारी जानकारी मोबाइल पर उपलब्ध होगी। चुनाव आयोग के ‘नो योर कैंडिडेट’ (केवाईसी) नाम के मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए आम नागरिक उम्मीदवार के बारे में सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

ashok gehlot 77 | Sach Bedhadak

Know Your Candidate: देश के किसी भी हिस्से में होने वाले आम चुनाव में लड़ने वाले उम्मीदवारों की सारी जानकारी मोबाइल पर उपलब्ध होगी। चुनाव आयोग के ‘नो योर कैंडिडेट’ (केवाईसी) नाम के मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए आम नागरिक उम्मीदवार के बारे में सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

इस मोबाइल एप्लीकेशन में कैंडिडेट द्वारा रिटर्निंग ऑफिसर को दिये गये प्रपत्र अपलोड किये जायेंगे, जिसे कोई भी आम नागरिक अपने मोबाइल पर देख सकेगा। इसके लिए आपको एंड्रॉइड और आईफोन के प्ले स्टोर पर जाकर ‘नो योर कैंडिडेट’ नाम का एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा।

घर बैठे मिलेगी जानकारी

अगर आप विधानसभा चुनाव 2023 में लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में जरूरी जानकारी जुटाना चाहते हैं तो इसके लिए भटकने की जरूरत नहीं होगी। उम्मीदवार का कोई आपराधिक इतिहास है या नहीं, वह कितना पढ़ा-लिखा है, उसकी उम्र क्या है, उससे जुड़ी सारी जानकारी घर बैठे उसके मोबाइल फोन से प्राप्त की जा सकती है।

‘नो योर कैंडिडेट’ पर देख सकेंगे

चुनाव आयोग के ‘नो योर कैंडिडेट’ (केवाईसी) नामक मोबाइल एप्लिकेशन पर एक क्लिक से अब जनता यह जान सकेगी कि उम्मीदवार के खिलाफ कितने मामले दर्ज हैं और संपत्ति का पूरा रिकॉर्ड क्या है। हर पार्टी और उसके दावेदार अपने-अपने मोर्चे पर वादे कर रहे हैं।

अच्छा काम करने का वादा कर कई लोग खुद को ईमानदार, नेक और बेदाग बता रहे हैं तो कुछ बड़े-बड़े दावे कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में, अब आप सरल चरणों का पालन करके यह पता लगा सकते हैं कि जिस उम्मीदवार को आपने चुनने का फैसला किया है वास्तव में वह किस पृष्ठभूमि से है। इस बारें में आपको आसानी से जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के अनुसार चुनाव आयोग ने सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए यह प्रणाली शुरू की है, जिससे आम आदमी वोट डालने से पहले अपने क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेगा।

अपना नामांकन फॉर्म भरते समय उन्होंने इसे रिटर्निंग ऑफिसर को दे दिया है। नामांकन के समय उम्मीदवार द्वारा जमा किए गए शपथ पत्र के साथ-साथ आम जनता भी ‘नो योर कैंडिडेट’ में अपनी संपत्ति की जानकारी प्राप्त कर सकेगी।

उम्मीदवार पर कितने आपराधिक मामले लंबित

साथ ही इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए यह भी पता चल सकेगा कि उम्मीदवार पर कितने आपराधिक मामले लंबित हैं। चुनाव आयोग के ‘नो योर कैंडिडेट’ के जरिए आम आदमी भी देशभर में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को नाम से ढूंढ सकेगा। इसके लिए आवेदन में विकल्प दिया गया है। इस एप्लिकेशन के माध्यम से नामांकन की कुल संख्या, कुल स्वीकृत नामांकन, कुल अस्वीकृत नामांकन, नामांकन वापस लेने वाले उम्मीदवारों के नाम, पते, उम्र, राजनीतिक दलों, शपथ पत्र और आपराधिक विवरण आदि का पता लगाया जा सकता है। के लिए योग्य होगा।

क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के बारे में जानकारी प्राप्त करें

चुनाव आयोग ने सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए यह व्यवस्था शुरू की है, जिससे आम आदमी वोट डालने से पहले अपने क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार के बारे में वह जानकारी प्राप्त कर सकेगा, जो उसने नामांकन पत्र भरते समय रिटर्निंग ऑफिसर को दी थी।. ‘नो योर कैंडिडेट’ मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आम जनता नामांकन के समय जमा किए गए शपथ पत्र के साथ उम्मीदवार की संपत्ति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेगी।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड को सार्वजनिक करने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद, आयोग ने चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास के बारे में व्यापक प्रचार और अधिक जागरूकता प्रदान करने के लिए KYC ऐप लॉन्च किया है। भारत निर्वाचन आयोग ने नो योर कैंडिडेट नाम से एक एप्लिकेशन विकसित किया है, जिसमें उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास से संबंधित जानकारी शामिल है।