गैस एजेंसियों पर eKYC के लिए लगने लगी कतारें…लोकसभा चुनाव से पहले सभी को सब्सिडी की उम्मीद!

भाजपा की ओर से विधानसभा चुनावों में घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने की घोषणा के बाद अब यह शुरू होने की सुगबुगाहट तेज हो गई है।

image 2023 12 16T081956.963 | Sach Bedhadak

जयपुर। भाजपा की ओर से विधानसभा चुनावों में घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने की घोषणा के बाद अब यह शुरू होने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। प्रदेश में नई भाजपा सरकार के शपथ ग्रहण के बाद तो इन उम्मीदों को और बल मिल गया है, क्योंकि भाजपा ने चुनाव घोषणा पत्र में गरीब परिवारों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा किया था। 

दरअसल भारत सरकार के तेल और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की ओर से पिछले कुछ दिनों से सभी गैस कंपनियों के वितरकों से गैस कनेक्शन धारकों की बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करवाई जा रही है। इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी कब से मिलेगी, इसको लेकर अभी गैस कंपनियों के पास कोई आदेश नहीं है। 

उम्मीद लगाई जा रही है कि आगामी नए साल में गैस सब्सिडी देश में सभी के लिए शुरू की जा सकती है। वहीं, यह भी बताया जा रहा है कि इस वेरीफिकेशन कार्य से दोहरे गैस कनेक्शन का पता लगाकर निरस्त किया जाएगा। एक आधार से एक ही गैस कनेक्शन को ही सब्सिडी दी जाएगी।

डेढ़ करोड़ उपभोक्ता 

जानकारी के अनुसार प्रदेश में 1 करोड़ 60 लाख के करीब गैस कनेक्शन हैं। इनमें से 74 लाख के करीब उज्जवला गैस कनेक्शन हैं। जयपुर में 85 गैस एजेंसिया हैं, जिनसे करीब 15 लाख उपभोक्ता जुड़े हैं। इनमें से 2 लाख से भी ज्यादा उज्जवला गैस कनेक्शन है। गैस कंपनियों को इन सभी का 31 दिसंबर से पहले सत्यापन कार्यकरना है।

पहले उज्ज्वला कनेक्शनों पर जोर 

ईकेवाईसी कार्य में गैस एजेंसियों की ओर से पहले उज्ज्वला गैस कनेक्शनों पर जोर दिया जा रहा है। इसके साथ ही सामान्य गैस उपभोक्ताओं का ईकेवाईसी कार्य किया जा रहा है। एजेंसियों की ओर से बताया जा रहा है कि उज्ज्वला गैस कनेक्शनों की ईके वाईसी प्रमुखता से करने के निर्देश सरकार से मिले हैं, क्योंकि सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि उज्ज्वला योजना के गैस कनेक्शनों में फर्जीवाड़ा नहीं रहे। कई लोगों ने उज्ज्वला गैस कनेक्शन ले लिए, लेकिन काफी दिनों से सिलेंडर भरवा नहीं रहे हैं।

यूं हो रही ईकेवाईसी 

गैस कंपनियों की ओर से वेरीफिकेशन के लिए उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भिजवाया जा रहा है। इसके बाद तय समय पर उपभोक्ता को गैस एजेंसी में गैस और बैंक डायरी व आधार कार्ड ले जाकर वेरीफिकेशन कार्य करवाना होगा। अगर कोई विकलांग व बुजुर्ग ईकेवाईसी के लिए एजेंसी में नहीं जा सके तो उसके घर जाकर वेरीफिकेशन कार्य किया जाएगा। वहीं, विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंपों में भी यह वेरीफिकेशन किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-14 बालिग व 5 नाबालिगों के साथ रोज दरिंदगी, PHQ की ओर से जारी अक्टूबर के क्राइम आंकड़ों में खुलासा