दिवाली से पहले रूला रहा प्याज, 70 रुपए किलो बिक रहा…15 दिन बाद 200 के पार पहुंच सकता है भाव

नवरात्रि के बाद अचानक दामों में तेजी से उछाल आने से प्याज चुनाव से पहले ही आमजन को रूला रहा है।

Onion

(नरेंद्र चतुर्वेदी) : जयपुर। नवरात्रि के बाद अचानक दामों में तेजी से उछाल आने से प्याज चुनाव से पहले ही आमजन को रूला रहा है। पिछले 15 दिन पहले जहां प्याज 25 से 30 रूपए किलो खुदरा भाव में बिक रहा था, वहीं अब प्याज के दाम (Onion price) धीरे-धीरे आसमान छू रहे है। वर्तमान में प्याज का खुदरा भाव 70 रूपए प्रति किलो तक पहुंच गया है, वहीं थोक भाव में प्याज के दाम 60 रूपए किलो तक पहुंच गए है।

राजधानी जयपुर की सबसे बड़ी मुहाना मंडी के प्याज आढतियों की मानें तो ये आने वाले 15 से 20 दिनों में 200 रूपए के करीब पहुंच जाएगा। ऐसे में प्याज चुनावों से पहले ही आमजन को रूलाने का काम कर रहा है। गौरतलब है पिछले साल भी प्याज के दामों से पूरे देश में हाहाकार मचाया था। कुछ दिनों पहले टमाटर के भाव भी 200 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए थे।

आवक कम, आढ़तियों ने बदला धंधा

लगातार प्याज के दामों में बढोत्तरी पर बड़ी मंडियों के आढतियों ने भी प्याज के बजाए दूसरी सब्जियों का व्यापार करना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि अभी से ही प्याज की आवक कम हो रही है। ऐसेमें जो बडे व्यापारी है, उन्होंने तो स्टॉक करना शुरू कर दिया है। लेकिन हमारा तो रोज का कांटे-बाट का काम हैं रोज ग्राहक ढूंढते है और रोज माल खरीदकर बेचते है। ऐसे में प्याज के दामों सेमुनाफा कम होने लग गया है। कु छ आढतियों ने फल और सीजनेवल सब्जियों केलिए काम करना शुरू कर दिया है।

बड़े व्यापारी कर रहे हैं स्टॉक

वहीं प्याज के विक्रेताओं ने बताया कि इस बार मानसून की बारिश की बेरूखी से प्याज की पैदावार कम हुई है। सबसे ज्यादा प्याज की पैदावार महाराष्ट में होती है, इसके बाद मध्यप्रदेश का नम्बर आता है। इस बार मानसून की बारिश के बेरूखी के कारण इसके पैदावार में कमी आनेसे भी प्याज के दामें में इजाफा हो रहा है।

तीन दिन में 25 रुपए तक बढ़े

पिछले कई सालों से आलू-प्याज का काम कर रहे राकेश ने बताया कि श्राद्ध पक्ष और नवरात्र आनेसे लोगों ने प्याज से परहेज रखा, इस कारण प्याज के दाम भी स्थिर रहे, लेकिन अब नवरात्र के जाते ही इसकी डिमाण्ड एकदम से बढ़ने लग गई है। इसलिए दामो में इजाफा और ज्यादा होगा। बीते दिन पहले जहां मंडी में प्याज का थोक भाव 25 से 30 रूपए किलो था, वो तीन दिन बाद 55 से 60 तक पहुंच गया है। अगर प्याज की डिमाण्ड के मुकाबले आवक कम रही तो दीवाली तक इसके भाव 200 रूपए तक पहुंच जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-कभी हां…कभी ना करते-करते भाजपाई हुए रविंद्र भाटी, छात्र राजनीति से चमके, चुनाव में आजमा सकते हैं किस्मत