Rajasthan Election: वोट डालना है लेकिन लिस्ट में नाम नहीं…घबराए नहीं, अब ऐसे मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं नाम

जयपुर। राजस्थान में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है। विधानसभा चुनाव 2023 के लिए अंतिम मतदाता…

voter id | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है। विधानसभा चुनाव 2023 के लिए अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 04 अक्टूबर को हो चुका है। अगर फिर भी कोई मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित रह गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है।

विधानसभा चुनाव के लिए पात्र मतदाता 27 अक्टूबर 2023 तक मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते है। निर्वाचन विभाग द्वारा 7 नवंबर को पूरक सूची सहित अंतिम मतदाता सूची जारी की जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी…

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer) प्रवीण गुप्ता ने बताया कि विधानसभा चुनावों में 100 फीसदी मतदान सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश भर में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। वहीं, मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित पात्र मतदाता 27 अक्टूबर तक भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://voters.eci.gov.in, मतदाता सेवा पोर्टल अथवा वोटर हेल्पलाइन एप पर जाकर फॉर्म 6 ( First time voters ) अथवा फॉर्म 8 (Shifting ) के तहत अपने आवेदन कर सकते हैं।

अंतिम तिथि 27 अक्टूबर के बाद किए गए आवेदन विधानसभा आम चुनाव 2023 में मतदान के लिए मान्य नहीं होंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रवासी भारतीय फॉर्म 6 A के तहत आवेदन कर मतदाता सूची में शामिल हो कर लोकतंत्र के महापर्व में अपना योगदान दे सकते हैं।