जलजीवन मिशन में लापरवाही, मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने लिया एक्शन, 5 अधिकारियों को किया सस्पेंड

Action on Jan Jeevan Mission Scam: कैबिनेट मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने एक्शन लेते हुए जीवन मिशन में लापरवाही करने वाले 5 अधिकारियों को निलंबित कर दिया।

Minister Kanhaiyalal Chaudhary | Sach Bedhadak

Action on Jal Jeevan Mission Scam: जयपुर। जलजीवन मिशन राजस्थान की प्रमुख योजनाओं में से एक है, यह योजना कई लोगों की प्यास बुझाने के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है। पिछली सरकार में भी यह योजना भ्रष्टाचार को लेकर चर्चा में रही, वहीं इस सरकार में भी इस योजना में भ्रष्टाचार का मामला सामने निकल कर आया है।

राजस्थान सरकार के जन स्वास्थ्य और अभियांत्रिकी विभाग के मंत्री कन्हैयालाल चौधरी (Minister Kanhaiyalal Chaudhary) सोमवार को दौसा जिले के महुआ के एक कार्यक्रम में पहुंचे। जहां जल जीवन मिशन में घोटाले की सूचना मिलने पर मंत्री एक्शन में आ गए। जिसके चलते जलदाय विभाग के 5 अधिकारियों पर गाज गिरी।

मौके पर जांच कर जन स्वास्थ्य और अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निलंबित करने का आदेश दिया गया। पिछले लंबे समय से जल जीवन मिशन योजना में महवा उपखंड की शिकायत मिल रही थी और ED भी दौसा जिले में जल जीवन मिशन के तहत हुए घोटाले की जांच में जुटी है।

यह खबर भी पढ़ें:-आचार्य को फिर आई सचिन पायलट की याद, बोले-‘बहुत अपमान हुआ…भगवान शिव की तरह पीये जा रहे हैं जहर’

शिलान्यास करने गए मंत्री को मिली शिकायत

दौसा में अधिकारियों की लापरवाही सामने आने के बाद खुद पीएचईडी मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने विभाग की टीम को साथ लेकर महुआ क्षेत्र में जल जीवन मिशन योजना के कार्यों का किया। निरीक्षण के दौरान खराब गुणवत्ता वाली पाइपलाइन खराब मोटर पंप मिले तो मंत्री एक्शन में आ गए। बता दें कि मंत्री महवा ईसरदा पेयजल योजना का शिलान्यास करने के लिए आए थे, जिस दौरान उन्हें यह शिकायत मिली थी।

हर घर पहुंच रहा नल से स्वच्छ जल

राजस्थान सरकार के जन स्वास्थ्य और अभियांत्रिकी विभाग के मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने सोमवार को महवा विधानसभा क्षेत्र में जलजीवन मिशन ईसरदा दौसा पेयजल परियोजना के तहत मौजपुर एवं गौहण्डी मीना में 468.32 करोड़ से बनने वाले पम्प हाउस के कार्य का शिलान्यास किया। इस दौरान कैबिनेट मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीणा व महवा विधायक राजेंद्र मीणा भी मौजूद रहे। इस मौके पर मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि का इन जल संवर्धन योजनाओं के पूर्ण होने से क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

मैं इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त करता हूं, जिनके नेतृत्व में भारत प्रगति के नए आयाम स्थापित कर रहा है और मैं कहना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश के हर घर मे नल से स्वच्छ जल उपलब्ध करवाने के लिए हमारी डबल इंजन की सरकार प्रतिबद्ध है।

यह खबर भी पढ़ें:-जयपुर-दिल्ली के बीच चलेगी इलेक्ट्रिक बसें, राजस्थान को मिली 2500 करोड़ की 17 सड़क परियोजनाएं