जयपुर-दिल्ली के बीच चलेगी इलेक्ट्रिक बसें, राजस्थान को मिली 2500 करोड़ की 17 सड़क परियोजनाएं

Udaipur News: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को राजस्थान के उदयपुर दौरे पर हैं जहां उन्होंने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के साथ मिलकर डबोक स्थित रूपी…

sach bedhadak 1 2 | Sach Bedhadak

Udaipur News: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को राजस्थान के उदयपुर दौरे पर हैं जहां उन्होंने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के साथ मिलकर डबोक स्थित रूपी रिसॉर्ट मैदान में 2500 करोड़ की 17 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया. वहीं इस दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जयपुर-दिल्ली के बीच जल्द ही ट्रेन की तरह इलेक्ट्रिक बसें चलाने का भी बड़ा ऐलान किया. मंत्री ने बताया कि इन बसों में फ्लाइट जैसी सुविधा होगी जहां किराया भी कम रखा गया है.

इसके अलावा गडकरी ने जयपुर में आधे रिंग रोड को बनाने की स्वीकृति भी दी है. वहीं बायोफ्यूल के इस्तेमाल पर ज़ोर देने का कहते हुए गडकरी ने जयपुर-मुंबई हाइवे को इलेक्ट्रिक हाइवे बनाने का भी उदयपुर में वादा किया. वहीं इस दौरान सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि हमने केंद्र से जो भी मांगा गडकरी ने वो हमेशा दिल खोलकर दिया है.

वहीं गडकरी ने कहा कि रोड नेटवर्क की मजबूती के साथ केंद्र सरकार फ्यूल बदलने पर भी विचार कर रही है जहां वैकल्पिक फ्यूल पर फोकस करने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में सड़क परिवहन मंत्रालय 200 से ज्यादा अहम प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा है.

ट्रेन की तरह चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

नितिन गडकरी ने इस दौरान कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को जयपुर से जोड़ने पर काम चल रहा है जिसके बाद इसे इलेक्ट्रिक हाईवे के तौर पर शुरू किया जाएगा. वहीं जयपुर-दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक बसें भी चलाईं जाएंगी. उन्होंने बताया कि सड़क के ऊपर रेलवे ट्रैक की तरह बिजली की केबल बिछाई जाएगी जिसके बाद कोच की तरह तीन बसों को जोड़कर एक ट्रेन नुमा इलेक्ट्रिक बस बनाई जाएगी.

वहीं इस बस में प्लेन जैसी सुविधाएं होगी और यात्रियों को चाय-नाश्ता भी मिलेगा. गडकरी ने यह भी बताया कि इन बसों का किराया डीजल बसों की तुलना में 30 प्रतिशत कम होगा. बता दें कि वर्तमान में जयपुर से एक इलेक्ट्रिक बस दिल्ली से जयपुर चलाई जा रही है.

प्रदेश को मिली 2500 करोड़ की सौगात

वहीं कार्यक्रम के दौरान नितिन गडकरी ने 2500 करोड़ के प्रोजेक्ट की सौगात राजस्थान को दी. इसके अलावा सीएम भजनलाल शर्मा ने उदयपुर में झीलों को देखते हुए रिवर पोर्ट बनाने का सुझाव भी मंत्री को दिया. इस दौरान सीएम भजन लाल शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि उदयपुर को पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है जहां इस क्षेत्र में बहुत काम हुआ है.

वहीं राजस्थान में 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नितिन गडकरी ने जो काम किए हैं वो ऐतिहासिक है. वहीं कार्यक्रम में डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने कहा कि हमनें राज्य के बजट में पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से राजस्थान को कई सड़कें देने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने सिर्फ राजनीति करने के अलावा कुछ नहीं किया.