Lok Sabha Election : दूसरे चरण के लिए नाम वापस लेने का समय खत्म, बांसवाड़ा में कांग्रेस प्रत्याशी ने किया ‘खेला’

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन वापस लेने का समय समाप्त हो गया है। सोमवार…

arvind damor congress | Sach Bedhadak

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन वापस लेने का समय समाप्त हो गया है। सोमवार को नामांकन वापसी का समय पूरा होने के बाद अब चुनाव में प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो गई है। सोमवार यानी 8 अप्रैल दोपहर बाद 3 बजे तक नामांकन वापसी का समय तय था। इसके बाद रिटर्निंग अधिकारी ने सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया है। वहीं बांसवाड़ा में कांग्रेस प्रत्याशी ने ‘बड़ा खेला’ कर दिया है जहां उन्होंने नाम वापस लेने से इनकार कर दिया। इसके बाद कांग्रेस ने अरविंद डामोर को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। जिसके बाद अब इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय होगा।

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल, कल देर रात कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने भारतीय आदिवासी पार्टी के बांसवाड़ा से लोकसभा के उम्मीदवार राजकुमार रोत का समर्थन कर दिया था। इतना ही नहीं उन्होंने बागीदौरा विधान सभा सीट के उपचुनाव में बाप के उम्मीदवार को सहयोग कर दिया है।

वहीं कांग्रेस के समर्थन मिलने के बाद वहां के प्रत्याशी अरविंद सीता डामोर ने सोशल मीडिया पर ऐलान किया है कि कांग्रेस की आस भरोसा, आत्मसम्मान जिंदा रखने की ये लड़ाई है तो हम लड़ेंगे और जीतेंगे। अब कांग्रेस ने बांसवाड़ा और बागीदौरा पर बाप के समर्थन का ऐलान कर दिया है। उसके बाद से कांग्रेस के दोनों उम्मीदवार ‘नॉट रिचेबल’ हो गए हैं।

19 अप्रैल को पहले चरण में होगा चुनाव

बता दें कि राजस्थान में दो चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। 19 अप्रैल को पहले चरण और 27 अप्रैल को दूसरा चरण के मतदान होंगे। राजस्थान में लोक सभा चुनाव के पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। 19 अप्रैल को पहले चरण में जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, नागौर, करौली-धौलपुर, भरतपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, बीकानेर और गंगानगर सीट पर वोटिंग होगी। पहले चरण में होने वाले चुनाव में 2.53 करोड़ से ज्यादा वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

26 अप्रैल को दूसरे चरण में 13 सीट पर होगी वोटिंग

राजस्थान में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। इसमें प्रदेश की 13 सीटों के लिए वोटिंग होगी। इसमें अजमेर, पाली, जोधपुर, जालोर, टोंक-सवाई माधोपुर, बाड़मेर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां है।

एक विधानसभा सीट पर होगा उपचुनाव

वहीं राजस्थान में बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी होगा, यहां 26 अप्रैल को मतदान होगा और 4 जून को ही परिणाम आएंगे। यह सीट महेंद्रजीत सिंह मालवीया के कांग्रेस से भाजपा में शामिल होने के कारण खाली हो गई थी।