श्याम के दरबार में उमड़ा भक्तों का हुजूम, 3 दिन के अवकाश के दौरान लाखों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

खाटूश्यामजी। हाथों में ध्वज निशान और मुख पर बाबा श्याम का नाम लेते हुए श्याम भक्तों से खाटू नगरी अटी नजर आई। शुक्रवार से रविवार…

khatushyamji temple | Sach Bedhadak

खाटूश्यामजी। हाथों में ध्वज निशान और मुख पर बाबा श्याम का नाम लेते हुए श्याम भक्तों से खाटू नगरी अटी नजर आई। शुक्रवार से रविवार तक तीन दिन के सरकारी अवकाश के दौरान खाटू में बाबा के भक्तों का हुजूम उमड़ा नजर आया। रविवार को भी लाखों भक्तों ने श्याम प्रभु के दर्शन किए। मंदिर के बाहर भक्तों की लम्बी कतारे लगी दिखी। बड़ी तादात में श्याम भक्त रींगस से खाटू तक श्याम बाबा के जयकारे लगाते हुए हाथों में ध्वज-निशान लेकर पैदल ही बाबा के दरबार में पहुंचे। 

ध्वज-निशान लेकर चल रहे भक्तों से समूचा माहौल केसरिया आभा से सराबोर नजर आया। पैदल चल रहे भक्त श्याम बाबा के जयकारे लगाते हुए आगे बढ़ रहे थे। भक्तों ने बाबा के दरबार पहुंचकर ध्वज अर्पित किया और धोक लगाकर घर-परिवार में खुशहाली की कामना की। इस दौरान श्याम बाबा के जयकारों से सामूचा माहौल गजूंता रहा। तीन दिन के अवकाश के दौरान खाटू नगरी में मेले सा माहौल दिखाई दिया। श्याम भक्तों की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए। स्थानीय प्रशासन, पुलिस और श्याम कमेटी के कार्यकर्ताओं ने व्यवस्थाओं को संभाला। 

कमेटी अध्यक्ष का किया सम्मान

सामाजिक सरोकारों में सहयोग करने पर श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान का गोवटी ग्राम के सरपंच रामदेव कुमावत के नेतृत्व में स्वागत किया। गौरतलब है कि श्री श्याम मंदिर कमेटी ने गोवटी ग्राम के राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में साढ़े सात लाख रुपए की लागत से जीर्णोद्धार करवाया है। इसके लिए ग्रामवासियों ने श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान का साफा पहनाकर एवं प्रतीक चिह्न भेंटकर सम्मान किया। 

इस अवसर पर डॉ. नितेश कुमार, पुजारी जगदीश प्रसाद, पुरुषोत्तम पुजारी, सुरेश पुजारी, सांवरमल, फूल चंद कुमावत, आनंदी लाल कुमावत, लक्ष्मण सिंह चौहान, महेद्र हरितवाल, कमलेश कुमावत, बबलू कुमावत, राजीव शर्मा, शिक्षाविद् प्रमोद शर्मा, भजन गायक पप्पू शर्मा, पप्पूमिश्रा, वैद्य अशोक कुमार सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

शिविर में 168 यूनिट रक्त एकत्र 

खाटू श्यामजी कस्बे के निकटवर्ती ग्राम बाय में डॉ. भीमराव अम्बेडकर एवं ज्योतिबा फुले की जयन्ती पर नोबल नेचर फाउंडेशन राजस्थान की ओर से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विशाल स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। शिविर प्रभारी मुकेश सिंघल ने बताया कि 8वें रक्तदान शिविर में एसएमएस अस्पताल ब्लड बैंक की ओर से 168 युनिट रक्त का संग्रहण किया गया। 

रक्तदान शिविर का शुभारम्भ दांतारामगढ़ पुलिस उपाधीक्षक जावेद अख्तर व जादगूर आंचल ने किया। शिविर के दौरान पूर्व प्रधान भंवरलाल वर्मा, सरपंच सुरेश वर्मा, सरपंच मुकेश खाण्डल, सरपंच सागरमल सामोता, सरपंच प्रतिनिधि हंसराज, ब्लड डोनेशन मोटीवेटर बीएल मील, सत्येन्द्र कुड़ी, डॉ. राजकुमार महरिया सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

(Also Read- Amarnath Yatra 2023: इस साल कब से शुरू होगी यात्रा, श्रद्धालु ऐसे कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *