‘शोले’ स्टाइल में प्रदर्शन…जानें-क्या है 2700 करोड़ का घोटाला? जिसको लेकर पानी की टंकी पर चढ़े 9 लोग

Nexa Evergreen Scam : आईये अब जानते है कि आखिर 2700 करोड़ का नेक्सा एवरग्रीन घोटाला क्या है? जिसको लेकर 9 लोग मंगलवार सुबह पानी की टंकी पर चढ़े।

Nexa Evergreen Scam

Nexa Evergreen Scam : जयपुर। राजधानी जयपुर में ‘शोले’ स्टाइल में अनोखा प्रदर्शन का मामला सामने आया है। 9 लोग मंगलवार को ज्योतिनगर स्थित जन स्वास्थ्य विभाग विधानसभा के पास पानी की टंकी पर चढ़ गए और विरोध-प्रदर्शन करने लगे। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और काफी देर तक समझाइश के बाद सभी लोगों को पानी की टंकी से नीचे उतारा गया है।

ज्योति नगर थानाधिकारी राजकुमार ने बताया कि सुबह सूचना मिली कि 9 लोग पानी की टंकी पर चढ़े हुए हैं। इस पर पुलिस मय जाब्ता मौके पर पहुंची और आला अधिकारियों को इस बारे में अवगत कराया। पानी की टंकी पर चढ़ने वाले सभी लोग नेक्सा एवरग्रीन कंपनी में हुई 2700 करोड़ की ठगी के पीड़ित है। काफी समझाइश के बाद सभी लोगों को पानी की टंकी से नीचे उतारा गया है और जल्द आरोपियों की गिरफ्तारी का आश्वासन दिया है।

केंद्रीय जांच एजेंसी करें ठगी मामले की जांच

इन लोगों की मांग है कि आरोपियों की जल्द गिरफ्तार किया जाएं और ठगी मामले की केंद्रीय एजेंसियों से जांच करवाई जाएं। पीड़ितों का कहना है कि ठगी मामले में एक साल पहले एफआईआर दर्ज करवाई गई थी। लेकिन, अभी तक आरोपियों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। ऐसे में अब आरोपियों के हौंसले बुलंद है। खुले में घूम रहे आरोपी अब धमकाने में लगे हुए है, ऐसे में इन आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार किया जाएं।

जानें-क्या है 2700 करोड़ का नेक्सा एवरग्रीन घोटाला?

आईये अब जानते है कि आखिर 2700 करोड़ का नेक्सा एवरग्रीन घोटाला क्या है? जिसको लेकर 9 लोग मंगलवार सुबह पानी की टंकी पर चढ़े। दरअसल, नेक्सा एवरग्रीन कंपनी की साल 2018-19 में नेक्सा एवरग्रीन में एंट्री हुई थी। इस कंपनी के मालिक सुभाष बिजारणियां और रणवीर बिजारणियां सीकर जिले के पनलावा के रहने वाले है। इन लोगों ने गुजरात के धोलेरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इन्वेस्ट के नाम पर लोगों को बड़े-बड़े सपने दिखाए थे। चौंकाने वाली बात ये रही कि सरकारी कर्मचारी ही नहीं पुलिसकर्मी, सेना के जवान और सरकारी अफसर भी इन लोगों के जाल में फंसते चले गए। पीएम की फोटो दिखाकर लोगों को 14 महीनों में पैसा डबल करने का झांसा दिया गया।

राजस्थान में 70 हजार लोगों के साथ हुई ठगी

राजस्थान में वर्ष 2018-19 में आई नेक्सा एवरग्रीन कंपनी ने सात दफ्तर खोले और करीब 70 हजार लोगों के साथ ठगी कर फरार हो गई। इसके बाद नेक्सा एवरग्रीन कंपनी में हुई 2700 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला सामने आया। जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, जोधपुर सहित प्रदेशभर में करीब 100 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। जिस पर कार्रवाई करते हुए सीकर पुलिस इसी साल चार मार्च को आरोपी अमरचंद ढाका, रणवीर बिजारणिया, सुभाष बिजारणिया और ओपेंद्र को गिरफ्तार किया। सभी आरोपियों के बैंक खाते भी सीज किए गए थे। वहीं, दो मास्टर माइंड बनवारी और सलीम अभी फरार है।

लोगों को ऐसे चंगुल में फंसाया

कंपनी में इन्वेस्ट का प्लान 50 हजार रुपए से शुरू होता था, जिसे 60 महीने के लिए जमा करवाने पर हर हफ्ते उसके ब्याज के रूप में 1352 रुपए रिटर्न मिलता था। इसी तरह 1 लाख रुपए जमा करवाने पर 2704 रुपए मिलते थे। कंपनी के लोगों ने बताया था कि पैसा जमीन में इन्वेस्ट किया जा रहा है। जमीनों की रेट जैसे-जैसे बढ़ेगी मुनाफा भी बढ़ता जाएगा। ऐसे में लाखों लोगों ने नेक्सा एवरग्रीन में इन्वेस्ट किया। इतना ही नहीं, कुछ लोगों ने जमीन, गहने तक गिरवी रखकर और कुछ ने बैंक से लोन लेकर पैसा इन्वेस्ट कर दिया था।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : सर्दी दिखाने लगी रंग…माउंट आबू फिर सबसे ठंडा, इन शहरों में 10 डिग्री से नीचे पारा