एक ही ट्रैक पर आमने-सामने आ गईं 2 ट्रेन… यात्रियों में मचा हड़कंप, पोकरण में रेलवे की लापरवाही उजागर

राजस्थान के जैसलमेर जिले में रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आई है। दरअसल, हुआ यूं कि आज दोपहर दो एक्सप्रेस ट्रेनें एक ही ट्रैक पर आ गई।

Lalgarh Express Train, Sabarmati Train

Indian Railways : जयपुर। राजस्थान के जैसलमेर जिले में रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आई है। दरअसल, हुआ यूं कि आज दोपहर दो एक्सप्रेस ट्रेनें एक ही ट्रैक पर आ गई। इस घटना से यात्रियों में हड़कंप मच गया। हालांकि, गनीमत रही कि बड़ा रेल हादसा होने से टल गया। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि आखिर इस लापरवाही के लिए कौन जिम्मेदार है?

जानकारी के मुताबिक ये मामला पोकरण के निकटवर्ती गोमट रेलवे स्टेशन के पास का है। जहां पर लालगढ़ एक्सप्रेस और साबरमती ट्रेन एक ही ट्रैक पर आमने-सामने आ गई। ऐसे में यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। हालांकि, दोनों ट्रेन लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से टल गया।

दोनों पायलटों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए करीब 50 की दूरी पर ही ट्रेनों को रोक दिया। इसके बाद दोनों ट्रेनों में सवार यात्री इस घटना के बारे में एक-दूसरे से जानकारी लेते नजर आए। वहीं, इस घटना के बाद रेलवे अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि अफसरों ने इस मामले को दबाने का भी प्रयास किया। लेकिन, वीडियो वायरल होने के बाद रेलवे अधिकारियों ने जांच के आदेश दे दिए है।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दो ट्रेनें एक ही रेलवे ट्रैक पर नजर आ रही हैं। बता दे कि कुछ जागरूक लोगों ने इस घटना का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड किया है।

बड़ा सवाल-आखिर जिम्मेदार कौन?

बता दे कि ट्रेनों की दूरी को मैनटेन करने के लिए दो सिस्टम का पालन किया जाता है और दो ट्रेनों के बीच 6 से 8 किलोमीटर की दूरी रखी जाती है। ट्रेन जब एक स्टेशन से निकलकर दूसरी स्टेशन पर पहुंच जाती है, तब स्टेशन मास्टर पिछले स्टेशन मास्टर को फोन पर सूचना देता है। इसके बाद ही पीछे वाले ट्रेन चलती है। लेकिन, गोमट रेलवे स्टेशन के पास तो एक ही ट्रैक पर दो ट्रेनें आमने-सामने हो गई। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि आखिर इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार कौन है?

पिछले साल ऐसा ही मामला आया था सामने

बता दें कि पिछले साल भी कुछ ऐसा ही मामला सामने आया था। जब ओडिशा के बालासोर में 2 जून को एक ही ट्रैक पर दो ट्रेन आ गई थी। जिसके कारण दो सुपरफास्ट एक्सप्रेस व एक मालगाड़ी भीषण भिड़ंत हो गई थी। इस हादसे में 288 लोगों की मौत हुई थी और 900 से ज्यादा यात्री घायल हुए थे।