जयपुर के रवीन्द्र मंच की होगी कायापलट, 4 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा मल्टीकल्चरल सेंटर

जयपुर के रवीन्द्र मंच की होगी कायापलट, 4 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा मल्टीकल्चरल सेंटर

New Project 2023 08 22T181210.405 | Sach Bedhadak

जयपुर। सांस्कृतिक गतिविधियों के हृदयस्थल जयपुर के रवींद्र मंच को मल्टीकल्चरल सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही, जयपुर कथक केंद्र का भी आधुनिकीकरण होगा। राज्य सरकार द्वारा दोनों ही केंद्रों के सौन्दर्यीकरण, सुदृढ़ीकरण और आधुनिकीकरण के लिए 4 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस आशय के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।

मल्टीकल्चरल सेंटर बनेगा रवीन्द्र मंच…

जयपुर के रवींद्र मंच को मल्टीकल्चरल सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। इस स्वीकृति से रवींद्र मंच पर 3 करोड़ रुपए से विकास कार्य होंगे। इससे मुख्य सभागार की कुर्सियों के फिक्चर्स व कारपेट एवं आंतरिक साज सज्जा, स्टेज लाइट व्यवस्था के लिए कंसोल, साउंड सिस्टम सहित आधुनिक उपकरण, एयरकंडीषन के सुधार कार्य होंगे। साथ ही, रवीन्द्र मंच पर नवीन कैफेटेरिया का निर्माण, अतिथियों के लिए गेस्ट हाउस, पुस्तकालय, अभिलेखागार/फोटो गैलेरी, खुला गार्डन मंच, वर्तमान भवन के बाहरी सौन्दर्यीकरण के कार्य, प्रदर्शनी स्थल एवं शिल्पग्राम सहित विभिन्न कार्य कराए जाएंगे।

कथक नृत्य शैली के प्रमुख जयपुर कथक केंद्र में भी 1 करोड़ रुपए की लागत से केंद्र का आधुनिकीकरण होगा। इसमें वर्तमान भवन में मरम्मत, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, स्मार्ट कक्षा कक्षों का निर्माण, प्रशिक्षण कक्षों में सुविधाओं के विस्तार सहित अन्य कार्य होंगे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2023-24 के बजट में इस सम्बन्ध में घोषणा की थी।

4 रेलवे ओवर ब्रिज का होगा निर्माण…

इसी के साथ ही सीएम गहलोत ने 4 रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) के निर्माण के लिए वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। इस पर 287.70 करोड़ रुपए व्यय होंगे। सीएम गहलोत की स्वीकृति से एक लाख टीवीयू से अधिक की लेवल क्रॉसिंग्स पर आरओबी का निर्माण किया जाएगा। बीकानेर में लेवल क्रॉसिंग संख्या 27 ए नागौर में लेवल क्रॉसिंग संख्या 72, सीकर में लेवल क्रॉसिंग संख्या 189 एवं चूरू में लेवल क्रॉसिंग संख्या 167-A पर रेलवे ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। इससे यातायात सुगम होगा तथा वाहन चालकों एवं राहगीरों के समय की बचत होगी।

खेल विभाग में 50 नवीन पदों का होगा सृजन…

वहीं सीएम गहलोत ने युवा मामले एवं खेल विभाग में 50 नवीन पद सृजित करने की स्वीकृति भी दी है। संभाग स्तर पर खेल प्रबंधक एवं जिला स्तर पर सहायक खेल प्रबंधक के पदों का सृजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री गहलोत द्वारा दी गई स्वीकृति के अनुसार संभाग स्तर पर खेल प्रबंधक (एल-14) के 10 पद सृजित होंगे। इनमें 5 पद सीधी भर्ती एवं 5 पद पदोन्नति के माध्यम से भरे जाएंगे। इसी प्रकार, जिला स्तर पर सहायक खेल प्रबंधक (एल-12) के 40 पद सृजित होंगे, जो 100 प्रतिशत सीधी भर्ती से भरे जाएंगे। इन पदों पर भर्ती के लिए योग्यता एवं अनुभव का भी निर्धारण किया गया है।

इन पदों के सृजन से विभाग की योजनाओं का क्रियान्वयन, बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन, अनुदान वितरण, खेल अकादमियों का संचालन, राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलों का आयोजन तथा खेल संघों से सम्बन्धित कार्यों आदि का संचालन बेहतर तरीके से हो पाएगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की गई थी।

मानसिक विमंदित पुनर्वास गृह के लिए 3.92 करोड़ रुपए स्वीकृत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मानसिक विमंदित महिला एवं बाल कल्याण पुनर्वास गृह, जामडोली में बालक विंग के भवन निर्माण के लिए 3.92 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। सीएम गहलोत की इस स्वीकृति से 125 आवासीय क्षमता के मानसिक विमंदित पुनर्वास गृह (बालक विंग) का निर्माण पूर्ण हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि लगभग 7.85 करोड़ रुपए की लागत के इस भवन के निर्माण के लिए 3.92 करोड़ की राशि पूर्व में निर्माण एजेंसी राज्य कृषि विपणन बोर्ड को उपलब्ध करवाई जा चुकी है। अब शेष राशि उपलब्ध करवाने के लिए यह स्वीकृति दी गई है।

विशेष योग्यजन विभाग के अंतर्गत वर्तमान में जामडोली में बौद्धिक दिव्यांग/विमंदित महिलाओं एवं बालकों के पुनर्वास हेतु 250 क्षमता का पुनर्वास गृह संचालित है। अब उक्त पुनर्वास गृह का विस्तार करते हुए 125 आवासीय क्षमता के बालक विंग के भवन का निर्माण करवाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *