Rajasthan: कांग्रेस इस हफ्ते कर सकती है नेता प्रतिपक्ष के नाम का ऐलान, दौड़ में चल रहे ये नेता!

राजस्थान में कांग्रेस हाईकमान अगले हफ्ते नेता प्रतिपक्ष के नाम का ऐलान कर सकता है.

sach 1 2023 12 18T110400.981 | Sach Bedhadak

Rajasthan Congress: राजस्थान में विधानसभा चुनावों के बाद जहां भजनलाल सरकार अपने गठन को आगे बढ़ा रही है वहीं कांग्रेस भी अब संगठन में जल्द बदलाव करने वाली है. कांग्रेस की ओर से पहले विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की नियुक्ति की जाएगी और इसके बाद संगठन में भी कुछ बदलाव हो सकते हैं. बताया जा रहा है कि कांग्रेस हाईकमान ने नेता प्रतिपक्ष के नाम पर चर्चा कर ली है और अगले हफ्ते तक नाम का ऐलान हो सकता है.

बता दें कि कुछ महीनों बाद लोकसभा चुनाव होने वाले हैं ऐसे में प्रतिपक्ष के नेता बनाने में कांग्रेस जातिगत समीकरणों को साधेगी. ऐसे में कांग्रेस किसी जाट या आदिवासी चेहरे पर दांव खेल सकती है.

बता दें कि नेता प्रतिपक्ष की रेस में कांग्रेस से 5-6 नेताओं के नाम चल रहे हैं जिनमें सचिन पायलट, गोविंद सिंह डोटासरा, हरीश चौधरी, राजेंद्र पारीक, महेंद्रजीत मालवीय शामिल हैं. मालूम हो कि पिछली बार जब कांग्रेस विपक्ष में थी तब सचिन पायलट के पास प्रदेशाध्यक्ष और रामेश्वर डूडी को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

सामने आएगा नेता प्रतिपक्ष का नाम!

माना जा रहा है कि नेता प्रतिपक्ष की रेस में अशोक गहलोत और सचिन पायलट फैक्टर को भी आलाकमान को देखना पड़ेगा जहां दोनों ही नेताओं से नाम पूछा जा सकता है. वहीं गहलोत खेमे की ओर से आदिवासी चेहरे में महेंद्र जीत मालवीय और ब्राह्मण चेहरे पर राजेंद्र पारीक का नाम चर्चा में चल रहा है.

इसके इतर अगर सचिन पायलट को नेता प्रतिपक्ष बनाया जाता है तो प्रदेशाध्यक्ष की पोस्ट पर अभी बदलाव नहीं होगा. दरअसल कांग्रेस सालों से विपक्ष में रहने के दौरान इन दो प्रमुख पदों पर जाट और ब्राह्मण का तालमेल बिठाती आई है हालांकि 2013 में सचिन पायलट को प्रदेशाध्यक्ष बनाए जाने के बाद इसमें बदलाव देखा गया.

इसके अलावा माना जा रहा है कि लोकसभा चुनावों के सियासी समीकरण को देखते हुए कांग्रेस उपनेता प्रतिपक्ष भी बना सकती है जैसे पिछली बार रमेश मीणा को उपनेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी दी गई थी. हालांकि उपनेता प्रतिपक्ष कोई संवैधानिक पोस्ट नहीं है.