राम के आने की खुशी में झूमी छोटी काशी, दीये जलाए… आरती उतारी, ‘राम ही सुर’ में गाए सामूहिक भजन

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर ‘राम के आने’ की खुशी में छोटी काशी झूम उठी। भक्तों ने जगह-जगह दीपक जलाए, महा आरती की और आतिशबाजी कर लड्डू बांटे।

image 2024 01 22T083244.389 | Sach Bedhadak

जयपुर। अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर ‘राम के आने’ की खुशी में छोटी काशी झूम उठी। भक्तों ने जगह-जगह दीपक जलाए, महा आरती की और आतिशबाजी कर लड्डू बांटे। रामगंज चौपड़ पर रविवार शाम सैकड़ों महिला पुरुष एकत्र हुए। इस दौरान सबने चौपड़ पर दीए जलाए। थालों में दीपक रखकर प्रभु की आरती की।

चांदी की टकसाल स्थित काले हनुमानजी के मंदिर में रविवार शाम को भजन संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें रातभर भक्त प्रभु श्रीराम और हनुमान की भक्ति में डूबकर झूमते रहे। वहीं, राजापार्क में सिख समाज ने राम के आने की खुशी में जमकर आतिशबाजी की। इस दौरान लोगों ने एक-दूसरे को लड्डू खिलाकर खुशी मनाई।

‘राम ही सुर’ में गाए सामूहिक राम भजन

नगर निगम ग्रेटर की ओर से 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित होने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रमों के तहत जवाहर कला केन्द्र में ‘राम ही सुर’ सामूहिक श्रीराम भजन गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में प्रथम राजस्थान यूनिर्वसिटी, द्वितीय परिष्कार कॉलेज मानसरोवर एवं तृतीय पुरस्कार महारानी कॉलेज ने जीता। 

प्रतियोगिता में राजधानी के 18 विश्वविद्यालयों की टीमों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी, विधायक कालीचरण सराफ, विधायक कैलाश वर्मा आदि उपस्थित रहे। ग्रेटर महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने कहा कि हम भगवान श्रीराम जी के आदर्शों एवं दिखाए गए रास्ते पर चलेंगे तो निश्चित ही हमारा राजस्थान अग्रणी राजस्थान होगा।

कलश यात्रा निकाली

प्रथम पूज्य मोती डूंगरी गणेशजी महाराज मंदिर से कलश यात्रा निकाली गई। इस अवसर पर जयपुर के राजापार्क स्थित राम मंदिर तक 1100 महिलाएं पीली साड़ी पहनकर नाचते-गाते सिर पर कलश लेकर शामिल हुईं। मंदिर में महिलाओं ने हनुमान चालीसा पाठ किया। 

कार सेवकों का सम्मान

श्री राम जन्मभूमि मुक्ति आंदोलन के महत्वपूर्ण घटक रहे 50 कार सेवकों का रविवार को चैंबर भवन के भैरूं सिंह शेखावत सभागार में सम्मान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राजस्थान क्षेत्रीय प्रमुख निंबाराम रहे। कार सेवकों में मुख्य डॉक्टर विजय दहिया एवं सीमा दहिया को संयुक्त रूप से कार सेवा में जाने पर सम्मानित किया गया।

ये खबर भी पढ़ें:- राम की भक्ति में डूबी छोटी काशी…प्रभु श्रीराम के स्वागत में अल्बर्ट हॉल पर आज एक साथ उड़ेंगे 300 ड्रोन

भाजपा कार्यालय में प्रदर्शनी

अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर रविवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में भाजपा सांस्कृतिक एवं पर्यटन प्रकोष्ठ के सहयोग से प्रदर्शनी लगाई गई। इस अवसर पर आर्टिस्ट संत कुमार बिश्नोई, लालचंद कांवलिया, कपिल कुमार एंव एडवोकेट विवेक शर्मा के मार्गदर्शन में 22 विद्यार्थियों ने भगवान श्रीराम के अनेक स्वरूपों को कैनवास पर उकेरा।