राजस्थान में पहली बार ‘Home Voting’ की सुविधा…दिव्यांग और बुजुर्ग घर बैठे ही डाल सकेंगे वोट

प्रदेश में इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में पात्र 18.05 लाख मतदाताओं को विकल्प के तौर पर ये सुविधा मिल सकेगी।

Home Voting

Home Voting : जयपुर। प्रदेश में पहली बार विधानसभा आम चुनावों में ‘होम वोटिंग’ की पहल की गई है। इसके अनुसार 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाता घर बैठे मतदान कर सकेंगे। प्रदेश में इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में पात्र 18.05 लाख मतदाताओं को विकल्प के तौर पर ये सुविधा मिल सकेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि समावेशी चुनाव की दिशा में आयोग ने यह नवाचार किया है। इसके तहत बूथ लेवल अधिकारी द्वारा घर-घर जाकर होम वोटिंग की सुविधा के लिए योग्य मतदाताओं को इसके संबंध में जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है। इसकी पूरी जानकारी जुटाने के बाद सभी बूथों पर यह सुविधा लागू की जाएगी। इससे मतदान केन्द्र तक नहीं पहुंच पाने वाले वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को घर बैठे मतदान करने की सुविधा मिल सकेगी। 

योग्य मतदाता को अधिसूचना जारी होने के 5 दिन के अंदर ही देना होगा फॉर्म

मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि यह सुविधा विकल्प के रूप में है। योग्य मतदाता यदि इस सुविधा का चयन करना चाहते हैं तो उन्हें चुनाव अधिसूचना जारी होने के 5 दिन के अंतराल में बीएलओ की ओर से दिए गए 12-डी फॉर्म को भरकर देना होगा।

गुप्ता ने बताया कि होम वोटिंग का विकल्प चयन करने वाले इन मतदाताओं की सूची निर्वाचक अधिकारी द्वारा सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए गठित मतदान दल इन मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करवाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक आयु के 12 लाख 13 हजार 817 मतदाता एवं विशेष योग्यजन के रूप में 5 लाख 95 हजार मतदाता पंजीकृ त हैं।

चुनाव तैयारी की समीक्षा बैठक लेंगे मुख्य निर्वाचन आयुक्त 

निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कु मार के नेतृत्व में फुल कमीशन इस महीने राजधानी आएगा, जो 29, 30 सितंबर एवं 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव तैयारी की समीक्षा बैठक लेंगें। इसमें चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडे और अरुण गोयल के साथ वरिष्ठ उपयुक्त धर्मेंद्र शर्मा और नीतेश कुमार व्यास के अलावा उपायुक्त अजय भादू, हृदयेश कुमार और मनोज कुमार साहू आएंगे। इसके अलावा डीजी मीडिया बी. नारायण, निदेशक पंकज श्रीवास्तव और संतोष अजमेरा के अलावा संयुक्त सचिव अनुज चांडक, सचिव अश्वनी कुमार के अलावा अंडर सेक्रेटरी चंद्र प्रकाश सहित अन्य अधिकारी भी आएंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-‘मेरे यहां होता कन्हैयालाल कांड तो 5 मिनट में कर देता हिसाब बराबर’ असम के CM ने दिया भड़काऊ बयान