Weather Updates : गर्मी ने छुड़ाया पसीना, राजस्थान में 16 जगह पारा 40 के पार, श्रीगंगानगर रहा सबसे गर्म

प्रदेश में गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। प्रदेश की 16 जगहों का तापमान शनिवार को 40 डिग्री से ऊपर दर्ज हुआ।

heat02 | Sach Bedhadak

Weather Updates : जयपुर। प्रदेश में गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। प्रदेश की 16 जगहों का तापमान शनिवार को 40 डिग्री से ऊपर दर्ज हुआ। इधर, राजधानी समेत अजमेर, जोधपुर, नागौर और राजसमंद जिलों के नजदीकी इलाकों में कई जगह देर रात तक हल्की बारिश भी हुई। बारिश के बाद कई जगह मौसम खुशनुमा हुआ तो कई जगह गर्मी के सामने बारिश बेअसर साबित हुई।

दूसरी तरफ, राजधानी में दिनभर सूरज ने अपने तीखे तेवर दिखाए। इधर, शाम होने से पहले मौसम ने पलटी खाई और तेज हवा के साथ शहर में बादल छा गए। इस दौरान राजधानी के ग्रामीण इलाकों में कई जगह हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इसके अलावा यहां दिन में अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

डेढ़ दर्जन जगहों पर तापमान 40 डिग्री पार

प्रदेश की डेढ़ दर्जन से अधिक जगहों का तापमान शनिवार को 40 डिग्री से ऊपर दर्ज हुआ। यहां दिन केवक्त लोग अव्वल तो घरों से निकले ही नहीं, और जरूरी काम से निकले भी तो गर्मी से बचने के लिए मुंह पर कपड़ा बांध कर निकले। इन जगहों में सर्वाधिक तापमान श्रीगंगानगर में 43.5 डिग्री के अलावा चूरू 42.9, झुंझुनूं के पिलानी में 42.4, धौलपुर 42.3, करौली और बीकानेर में 41.8, बांसवाड़ा और कोटा 41.6, हनुमानगढ़ के सांगरिया में 41.4, अलवर 41.2, टोंक और जैसलमेर में 41.1, बारां के अंता में 40.6, बाड़मेर 40.5, बूंदी में 40.2 डिग्री और जालोर में तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

रात में भी बढ़ी तपिश

प्रदेश में रात के अलावा दिन का तापमान भी लगातार बढ़ रहा है। यहां शनिवार को आधा दर्जन से अधिक जगहों का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री को पार कर गया। प्रदेशवासी दिन में धूप और रात को उमस से परेशान रहे। राज्य में रात का सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 27.2 डिग्री के अलावा बूंदी में 26.7, बांसवाड़ा और टोंक में 26.6, कोटा में 26.5, अजमेर में 26.3, बीकानेर में 26.2, जैसलमेर में 25.4, जयपुर में 25.2 और जोधपुर में 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

दो दिन बाद नए विक्षोभ के आने पर मिलेगी राहत

मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार 18 अप्रैल से प्रदेश में एक्टिव हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में गिरावट होगी और आमजन को तेज गर्मी से हल्की राहत मिलेगी। विभाग के अनुसार 18 अप्रैल को दोपहर बाद जोधपुर, बीकानेर, अजमेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में मेघ गर्जन के साथ तेज हवा और हल्की बारिश होगी। इसके अलावा 19 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में भी तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-अतीक अहमद-अरशद की हत्या के बाद UP में हाई अलर्ट, 17 पुलिसकर्मी सस्पेंड, विपक्ष ने कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *