अतीक अहमद-अरशद की हत्या के बाद UP में हाई अलर्ट, 17 पुलिसकर्मी सस्पेंड, विपक्ष ने कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल

माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अरशद की पुलिस हिरासत में हत्या के बाद उत्तर प्रदेश में धारा 144 लगाकर हाई अलर्ट घोषित कर दिया है।

image 2023 04 16T075836.460 | Sach Bedhadak

Atiq Ahmed-Ashraf shot dead : लखनऊ। माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अरशद की पुलिस हिरासत में हत्या के बाद उत्तर प्रदेश में धारा 144 लगाकर हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए है। साथ ही 3 मेंबर्स की जूडिशियल इन्क्वायरी कमीशन के गठन के भी निर्देश दिए हैं। इस हत्याकांड के बाद आला अधिकारियों ने एक्शन लेते हुए 17 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। वहीं, यूपी पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़े हो गए है।

छावनी में तब्दील हुआ प्रयागराज

प्रयागराज में बड़ी तादाद में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। किसी भी अनहोनी से बचने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। सीएम आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके अलावा समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और बसपा मुख्यालय के आसपास भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। अतीक के बेटे असद के एनकाउंटर पर सवाल उठाने वाले विपक्षी पार्टियों के नेताओं नजरबंद किए गए हैं।

सीएम योगी की अपील-अफवाह पर ना दें ध्यान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने घटना के बाद उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। जिसमें तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग गठित कर पूरे घटनाक्रम की जांच कराने के निर्देश दिए। साथ ही सीएम योगी ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि किसी भी अफवाह पर ध्यान ना दें। अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। घटना के बाद प्रदेश पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

अखिलेश ने योगी सरकार पर बोला हमला

इधर, इस घटना के बाद विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने यूपी की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए योगी सरकार पर तीखा हमला बोला है। यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ट्वीट किया कि यूपी में अपराध की पराकाष्ठा हो गई है और अपराधियों के हौसले बुलंद है। जब पुलिस के सुरक्षा घेरे के बीच सरेआम गोलीबारी करके किसीकी हत्या की जा सकती है तो आम जनता की सुरक्षा का क्या। इससे जनता के बीच भय का वातावरण बन रहा है, ऐसा लगता है कुछ लोग जानबूझकर ऐसा वातावरण बना रहे हैं।

जयंत चौधरी बोले-मुख्यमंत्री खुद इस तंत्र में शामिल

वहीं, राष्ट्रीय लोकदल के नेता जयंत चौधरी ने ट्वीट किया कि किसी की सहानुभूति अतीक के साथ नहीं है, लेकिन मानवीय तौर पर देखा जाए तो किसी भी इस तरह हत्या होना ठीक नहीं है। मुख्यमंत्री को जवाब देना चाहिए कि जब एनकाउंटर होता है तो पुलिस कर्मियों की पीठ थपथपाते हैं। क्योंकि पुलिस वालों की जिम्मेदारी बनती है कि वो अपराधी को सजा दिलवाएं। ग्राउंड पर कानून का कोई राज नहीं है। मुख्यमंत्री खुद इस तंत्र में शामिल हैं, आज उनकी खुद की जवाबदेही बनती है।

येचुरी ने कहा-योगी सरकार में जंगलराज

भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के सीताराम येचुरी ने ट्वीट किया कि यूपी में बीजेपी योगी सरकार में जंगलराज। मुठभेड़ हत्याएं, बुलडोजर राजनीति और अपराधियों को संरक्षण देना। सरकार का काम प्रदेश में कानून का राज लागू करना, अपराधियों को पकड़ कर उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिलाना है।

मीडिया से बात करते वक्ति हुई अतीक-अशरफ पर फायरिंग

बता दें कि प्रयागराज में तीन हमलावरों ने शनिवार देर रात अतीक अहमद और अशरफ की शनिवार देर रात मीडिया से बात करते वक्त फायरिंग कर हत्या कर दी गई। जिस वक्त ये हमला हुआ उस वक्त दोनों को मेडिकल जांच के लिए ले जाया जा रहा था। हत्या के बाद दोनों के शवों को मेडिकल कॉलेज के अंदर ले जाया गया है। जानकारी के अनुसार प्रयागराज के कॉल्विन अस्पताल के बाहर ये हमला हुआ। अतीक और अशरफ मीडिया से बात कर रहे थे तभी तीन हमलावर लवलेश, सनी और अरुण मौर्य अचानक पहुंचे और पहली गोली अतीक के सिर पर मारी, फिर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी।

इस हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हो गया। पुलिस ने तत्काल तीनों हमलावरों को मौके से दबोच लिया है। इस हमले को बाकायदा मीडिया और पुलिस के सामने अंजाम दिया गया। दोनों पर फायरिंग किए जाने की यह परूी वारदात कैमरे में भी कैद हुई है। जानकारी के अनुसार दोनों को ही 10 से अधिक गोली लगी है। गौरतलब है कि दो दिन पहले ही उसके बेटे असद की एक एनकाउंटर में मौत हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *