HC Judges Transfer : राजस्थान आएंगे 3 जज, राहुल की सजा पर रोक से इनकार करने वाले जज जाएंगे पटना

सर्वोच्च न्यायालय कॉलेजियम ने एक बड़ा फेरबदल करते हुए 23 उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के तबादले की सिफारिश की।

Supreme Court 1 | Sach Bedhadak

HC Judges Transfer : नई दिल्ली/जयपुर। सर्वोच्च न्यायालय कॉलेजियम ने एक बड़ा फेरबदल करते हुए 23 उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के तबादले की सिफारिश की। इनमें पंजाब और हरियाणा, इलाहाबाद, गुजरात और तेलंगाना के उच्च न्यायालयों के चार-चार न्यायाधीश शामिल हैं। खास बात ये है कि देश के 23 उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों को इधर-उधर करने से राजस्थान हाईकोर्ट को तीन जज मिलेंगे।

ट्रांसफर लिस्ट में गुजरात हाईकोर्ट के जस्टिस हेमंत एम प्रच्छक का भी नाम शामिल हैं, जिन्होंने मोदी सरनेम मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। इस केस में राहुल ने न्यायालय से सजा पर रोक लगाने की अपील की थी। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने राहुल की दोषसिद्धि पर रोक लगाते हुए जस्टिस प्रच्छक के फैसले पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि उन्होंने याचिका खारिज करने के कारणों का उल्लेख निर्णय में नहीं किया। जस्टिस प्रच्छप को पटना हाई कोर्ट भेजा गया है।

राजस्थान हाईकोर्ट को मिलेंगे तीन जज

भारत के प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाले कॉलेजियम ने राजस्थान हाईकोर्ट के लिए 3 जजों के ट्रांसफर की सिफारिश की है। इनमें गुजरात हाईकोर्ट के जस्टिस समीर जे दवे, पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस अरुण मोंगा और तेलंगाना हाईकोर्ट के जस्टिस मन्नूरी लक्ष्मण का नाम शामिल है। बता दें कि राजस्थान हाईकोर्ट में जजों के 50 पद स्वीकृत हैं। अभी सीजे सहित 34 जज ही कार्यरत हैं और 16 पद खाली हैं। लेकिन, तीनों जजों की नियुक्ति के बाद खाली पदों की संख्या 13 रह जाएगी।

CJI चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाले कॉलेजियम का फैसला

भारत के प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाले कॉलेजियम ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से जस्टिस अरविंद सिंह सांगवान को इलाहाबाद, जस्टिस अवनीश झिंगन को गुजरात, जस्टिस राज मोहन सिंह को मध्य प्रदेश और जस्टिस अरुण मोंगा को राजस्थान भेजने की सिफारिश की है। कॉलेजियम में जस्टिस एसके कौल, जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत भी शामिल हैं।

गुजरात से 4 न्यायाधीशों का ट्रांसफर

गुजरात हाईकोर्ट से जस्टिस अल्पेश वाई कोग्जे को इलाहाबाद भेजने की सिफारिश की गई है। यहीं से जस्टिस कुमारी गीता गोपी मद्रास, जस्टिस हेमंत एम प्रच्छक पटना और जस्टिस समीर जे दवे राजस्थान जाएंगे। इलाहाबाद उच्च न्यायालय से जस्टिस विवेक कुमार सिंह को मद्रास हाई कोर्ट, जस्टिस प्रकाश पाडिया को झारखंड, न्यायाधीश एसपी के सरवानी को कलकत्ता और जस्टिस राजेंद्र कुमार-IV का मध्य प्रदेश तबादला करने की सिफारिश की गई है।

तेलंगाना से चक्रवर्ती को भेजा पटना

तेलंगाना उच्च न्यायालय से जस्टिस जी अनुपमा चक्रवर्ती, जस्टिस मुन्नूरी लक्ष्मण, जस्टिस एम सुधीर कुमार और न्यायाधीश सी सुमलता को क्रमशः पटना, राजस्थान, मद्रास और कर्नाटक उच्च न्यायालय तबादला करने की सिफारिश की गई है।

दो न्यायाधीशों के प्रस्ताव में बदलाव

कॉलेजियम ने जस्टिस शेखर बी सराफ, लपिता बनर्जी और बिबेक चौधरी को कलकत्ता उच्च न्यायालय से क्रमशः इलाहाबाद, पंजाब और हरियाणा और पटना उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने की भी सिफारिश की। साथ ही जस्टिस सुधीर कुमार व जस्टिस सुमलता के 3 अगस्त के प्रस्ताव में विचारण के बाद बदलाव किया।

ये खबर भी पढ़ें:-‘गुलामी की निशानियां’ मिटाने को लोकसभा में मोदी सरकार लाई 3 नए बिल, राजद्रोह कानून होगा निरस्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *