रक्षाबंधन से शुरू होगा निशुल्क मोबाइल वितरण, पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को मिलेगा स्मार्टफोन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि 1.35 करोड़ महिलाओं को चरणबद्ध रूप से तीन साल के इंटरनेट डेटा युक्त स्मार्टफोन निशुल्क दिए जाएंगे।

image 2023 04 28T070405.140 | Sach Bedhadak

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि 1.35 करोड़ महिलाओं को चरणबद्ध रूप से तीन साल के इंटरनेट डेटा युक्त स्मार्टफोन निशुल्क दिए जाएंगे। प्रथम चरण में 40 लाख महिलाओं को निःशुल्क स्मार्टफोन देने का कार्य रक्षाबंधन से शुरू किया जाएगा। श्रीगंगानगर में महंगाई राहत कैंप में गुरुवार को गहलोत ने कहा कि बेरोजगारी से राहत देने के लिए राज्य सरकार युवाओं को 3.5 लाख नौकरियां देने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आमजन को महंगाई से राहत देने के लिए राज्य सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं के संचालन के लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। राज्य सरकार की योजनाओं में युवाओं, विद्यार्थियों, किसानों, मजदूरों एवं महिलाओं सहित हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। 

गहलोत ने कहा कि बढ़ती महंगाई की मार से जनता को बचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा महंगाई राहत कैंप लगाए जा रहे हैं। इन शिविरों के माध्यम से आमजन को महंगाई से राहत मिलेगी और परिवार की बचत भी बढ़ेगी। राहत शिविर का निरीक्षण करते हुए लाभार्थियों से संवाद किया एवं योजनाओं की जानकारी दी। गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं से राजस्थान स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनकर उभरा है। 

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से आमजन को महंगे उपचार की चिंता से मुक्ति मिली है। महंगी जांचें एवं दवाइयां आमजन को निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जा रहा है। पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा आमजन को खाद्य सुरक्षा, सूचना एवं शिक्षा के साथ-साथ रोजगार का अधिकार भी दिया गया है। इसी क्रम में कानून बनाकर जनता को स्वास्थ्य का अधिकार देने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है। गहलोत ने कहा कि देश के संविधान निर्माताओं ने मतदान का अधिकार देकर जनता को लोकतंत्र में सर्वोपरी बनाया है। 

खराब मौसम के बावजूद भी कैंप में पहुंचे गहलोत 

सीएम गहलोत को पहले महंगाई कैं प का जायजा लेने हेलिकॉप्टर से गणेशगढ़ में उतरना था, लेकिन खराब मौसम के कारण हेलिकॉप्टर को उतरने की इजाजत नहीं मिली। मुख्यमंत्री बाद में श्रीगंगानगर में हेलिकॉप्टर से उतरकर सड़क मार्ग से गणेशगढ़ पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *