इस बार मई के पहले सप्ताह में भी नहीं तपेगा राजस्थान, आज से 2 दिन 50 प्रतिशत इलाकों में बारिश का अलर्ट

प्रदेश में गर्मी अपने पिछले वर्षों के अप्रैल महीने के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाई। दूसरी तरफ मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मई के पहले सप्ताह में भी गर्मी के तेवर पिछले वर्ष के मुकाबले कम रहेंगे।

image 2023 04 28T073211.752 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। प्रदेश में गर्मी अपने पिछले वर्षों के अप्रैल महीने के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाई। दूसरी तरफ मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मई के पहले सप्ताह में भी गर्मी के तेवर पिछले वर्ष के मुकाबले कम रहेंगे। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार शुक्रवार से रविवार तक आधे राजस्थान में तेज आंधी के साथ बरसात का दौर चलेगा। इधर प्रदेश के आधा दर्जन से अधिक इलाकों में गुरुवार को आंधी के साथ बारिश हुई।

इससे यहां के तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई। प्रदेश में गुरुवार को अधिकतम तापमान चूरू में 40.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। चूरू को छोड़कर प्रदेश की सभी जगहों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार नहीं कर पाया। दूसरी तरफ जगह-जगह हो रही बारिश के कारण प्रदेश की अधिकतर जगहों पर न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री तक कम दर्ज किया जा रहा है। 

गर्मी से मिली राहत 

मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेशभर के करीब 50 प्रतिशत इलाकों में शुक्रवार और शनिवार को आंधी के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। अभी तापमान 38 डिग्री से नीचे चल रहा है। इससे आमजन को गर्मी से हल्की राहत मिली है। हालांकि पिछले वर्षों की तुलना में इस बार तापमान कम रहा है। मई में भी प्रदेशवासियों को पिछले वर्षों की तुलना में कम गर्मी का अहसास होगा। 

प्रदेश के कई जिलों में दो दिन का येलो अलर्ट

राजस्थान के कई जिलों में आगामी दो दिन में मेघगर्जन के साथ वज्रपात और तेज हवाओं की चेतावनी (यलो अलर्ट) जारी की गई है। मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार को राजधानी जयपुर सहित अजमेर अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड, झुंझुनूं, करौली, कोटा, राजसमंद, प्रतापगढ़, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू और अन्य जिलों में मेघगर्जन, वज्रपात और तेज हवाओं की चेतावनी (येलो अलर्ट) जारी किया है। 

ये खबर भी पढ़ें:-रक्षाबंधन से शुरू होगा निशुल्क मोबाइल वितरण, पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को मिलेगा स्मार्टफोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *