Assembly Election 2023 : 5 राज्‍यों में 8-10 अक्‍टूबर के बीच बज जाएगा चुनावी ब‍िगुल? जानें क्या कहते हैं ये संकेत

जयपुर। राजस्‍थान, मध्यप्रदेश, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना और म‍िजोरम में चुनावों को शंखनाद कभी भी शुरू हो सकता है। विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चाओं का माहौल गर्माया…

New Project 2023 10 05T130326.746 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्‍थान, मध्यप्रदेश, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना और म‍िजोरम में चुनावों को शंखनाद कभी भी शुरू हो सकता है। विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चाओं का माहौल गर्माया हुआ है। वहीं पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तैयारियों को तरतीब देने के मकसद से निर्वाचन आयोग ने 6 अक्टूबर यानी शुक्रवार को दिल्ली में इन राज्यों के चुनाव आब्जर्वर्स की बैठक बुलाई है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आयोग चुनाव बैठक में रविवार से मंगलवार यानी 8 से लेकर 10 अक्‍टूबर के बीच कभी भी चुनावी कार्यक्रम का ऐलान कर दिया जाएगा।

इस बैठक में चुनावी सुरक्षा, खर्चा यानी एक्सपेंडिचर और जनरल ऑब्जर्वर के साथ मीटिंग में आयोग चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों, उनके समर्थकों, चुनाव प्रबंधकों और अन्य हितधारकों की ओर से अपनाई जा सकने वाली सभी संभावित परिस्थितियों और उनसे निपटने के त्वरित कारगर उपायों पर विचार कर रणनीति बनाएगा।

बता दें कि चुनाव आयोग पांचों राज्यों का दौरा कर चुका है। हाल ही में चुनाव आयोग ने राजस्थान को लेकर दौरा किया था। वहीं तेलंगाना का दौरा जारी है जो गुरुवार यानी 5 अक्टूबर को पूरा हो जाएगा। यानी सभी चुनावी राज्यों के डीएम एसपी यानी जिला निर्वाचन अधिकारियों सहित चुनावी प्रक्रिया में सहयोगी सभी विभागों के प्रमुखों के साथ विचार विमर्श कर योजना को अंतिम रूप दे चुका है।

5 राज्‍यों में व‍िधानसभा के कार्यकाल समाप्‍त होने का द‍िन…

17 दिसंबर 2023 को मिजोरम व‍िधानसभा का कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है।

3 जनवरी 2024 को छत्तीसगढ़ व‍िधानसभा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा।

6 जनवरी 2024 को मध्यप्रदेश विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा।

14 जनवरी 2024 को राजस्थान का कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है।

16 जनवरी 2024 को तेलंगाना व‍िधानसभा का कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है।