नागौर से BJP ने दिया नाथूराम मिर्धा की पोती को टिकट, 10 सीटों पर बिगड़ेंगे समीकरण! हाल में छोड़ी थी कांग्रेस

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर शनिवार को बीजेपी के 83 उम्मीदवारों की लिस्ट में नागौर की पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा का नाम भी शामिल है.

sach 1 2023 10 21T161158.957 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर शनिवार को जारी की गई बीजेपी के 83 उम्मीदवारों की लिस्ट में नागौर की पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा का नाम भी शामिल है। बीजेपी ने ज्योति मिर्धा को नागौर से टिकट दिया है। ज्योति मिर्धा ने हाल ही में कांग्रेस का साथ छोड़ बीजेपी ज्वाइन की थी।

ऐसे में अब ज्योति मिर्धा को नागौर से टिकट मिलने के बाद कई राजनीतिक दलों के सियासी समीकरण पर बड़ा असर देखने को मिल सकता है। आइए जानते हैं कौन हैं ज्योति मिर्धा और नागौर की सियासत कितना असर होगा?

नागौर में मिर्धा परिवार का दबदबा

नागौर में शुरू से ही मिर्धा परिवार का दबदबा रहा है। खासकर जाट बाहुल्य क्षेत्रों में और ज्योति नाथू राम मिर्धा की पोती है। पिछले चुनाव में नागौर में ज्योति मिर्धा के लिए एक नारा चला था बाबा की पोती है, नागौर की ज्योति है। हाल ही में पूर्व विधायक और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रिछपाल मिर्धा ने भी कहा था कि अगर उनकी भतीजी ज्योति मिर्धा चुनाव लड़ती है तो वे प्रचार-प्रसार करने जाएंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election: वसुंधरा राजे से लेकर ज्योति मिर्धा तक, बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 10 महिलाओं को मौका

ज्योति मिर्धा का राजनीतिक सफर

नई दिल्ली में 26 जुलाई, 1972 को जन्मी ज्योति मिर्धा ने जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज से MBBS की डिग्री ली है। वो जाट समाज के कद्दावर नेता नाथू राम मिर्धा की पोती है। उनके पिता का नाम राम प्रकाश मिर्धा और माता का नाम वीणा मिर्धा है। ज्योति मिर्धा की शादी नरेंद्र गहलोत से हुई है और उनके एक बेटा है। हरियाणा के हुड्डा परिवार में भी उनकी रिश्तेदारी रही है।

ज्योति मिर्धा कांग्रेस के टिकट पर नागौर से साल 2009 में लोकसभा सांसद रही थी। हालांकि, साल 2009 में चुनाव जीतने के बाद से साल 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव हार गई थी। ऐसे में हाल में ज्योति मिर्धा ने कांग्रेस का साथ छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया और अब नागौर से विस चुनाव लड़ने जा रही है।

10 में से 7 सीटों पर बीजेपी को होगा फायदा

नागौर जिले में कुल 10 विधानसभा सीटें हैं। इस बार आरपीएल के हनुमान बेनीवाल इन सीटों पर बीजेपी के लिए चुनौती खड़ी करने में लगे हुए है। लेकिन, ज्योति मिर्धा को टिकट देने के बाद अब यह माना जा रहा है कि बीजेपी को 10 में से 7 सीटों पर फायदा होगा। वहीं, कांग्रेस के लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है और नागौर, डेगाना, खींवसर, लाडनूं व मकराना विधानसभा सीट पर बड़ा असर पड़ सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election: अब भैरोंसिंह शेखावत के दामाद चित्तौड़गढ़ से लड़ेंगे चुनाव, विद्याधर नगर से कटा था टिकट