विधानसभा में गूंजा हिजाब विवाद : शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, स्कूलों में लागू होंगे ये 5 नियम, पालना नहीं तो होगा एक्शन

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने स्कूलों में 5 नए नियम लगाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि अगर इन नियमों का पालना नहीं हुई तो कार्रवाई की जाएगी।

Education Minister Madan Dilawar | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान के स्कूलों में मुस्लिम छात्राओं के हिजाब पहनने को लेकर फिलहाल बवाल मचा हुआ। ना सिर्फ शहर में बल्कि विधानसभा में भी हिजाब विवाद खूब गूंजा। भजनलाल सरकार भी इस मुद्दे को लेकर काफी सीरियस दिख रही हैं। मंगलवार को राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (Rajasthan Education Minister Madan Dilawar) ने स्कूलों में होने वाली गाइड लाइन को लेकर बड़ा ऐलान किया है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि स्कूलों में ये 5 नए नियम भी लागू होंगे और इन नियमों की पालना ना करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कैसे गरमाया हिजाब विवाद?

26 जनवरी को हवामहल से बीजेपी विधायक बालमुकुंद आचार्य अपने क्षेत्र के एक सरकारी स्कूल में कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उन्होंने बच्चों के हिजाब पहनने पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि स्कूल में हिजाब पर बैन लगना चाहिए। बालमुकुंद के इस बयान के बाद सैकड़ों छात्राओं ने सड़क पर उतर विधायक के माफी मांगने की मांग की। इतना ही नहीं छात्राओं ने हवामहल क्षेत्र के सुभाष नगर थाने का घेराव कर बालमुकुंद आचार्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की।

भले हवामहल विधायक ने इस मामले में अपनी सफाई दे दी, लेकिन इसके बाद भजलाल सरकार के कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि कई देशों में हिजाब पर प्रतिबंध है। यहां भी हिजाब पर प्रतिबंध होना चाहिए। अनुशासन के लिए कोई तो जरूरी ड्रेस कोड होना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें:-किसानों-बुजुर्गों के लिए CM ने किए 4 बड़े ऐलान…पाक विस्थापितों के लिए भी सरकार लाएगी अलग से योजना

विधानसभा में भी गूंजा हिजाब विवाद

राजस्थान में हिजाब विवाद इतना गरमाया कि विधानसभा सत्र में भी इसकी गूंज सुनाई दी। विधानसभा में कांग्रेस विधायक रफीक खान ने इस मुद्दे को उठाया और जमकर बहस भी हुई। अब राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने राजस्थान के स्कूलों में ड्रेस कोड समेत 4 नए नियम लागू करने का ऐलान किया है। इतना नहीं, इन नियमों की पालना हो रही है या नहीं, इसकी मॉनिटरिंग अधिकारियों से करवाई जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर कोई भी नियमों का पालन नहीं करेगा तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

स्कूलों में लागू होंगे ये 4 नए नियम

स्कूलों में लागू होगा ड्रेस कोड

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि राजस्थान के सभी स्कूलों में ड्रेस कोड तो पहले से ही लागू है। लेकिन इसकी ठीक से पालना नहीं हो रही और इसकी जांच भी करवाई जाएगी। जो भी ड्रेस कोड के नियमों की अवहेलना करेगा उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने यह साफ किया कि वह हिजाब के पक्ष और विपक्ष की बात नहीं कर रहे हैं। लेकिन छात्रों को ड्रेस कोड के अनुरूप ही स्कूल में आना पड़ेगा।

चयनित प्रार्थना होगी लागू

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी स्कूलों में एक चयनित प्रार्थना की करवाई जाएगी। इसके लिए 4-5 प्रार्थना सिलेक्ट की गई है जिसे स्कूलों में लागू किया जाएगा। इसके साथ ही शिक्षा मंत्री कहा कि स्कूल में किसी तरह का धर्मांतरण नहीं होने दिया जाएगा। अगर ऐसा दिखा तो उस पर सख्ती की जाएगी।

मां सरस्वती की तस्वीर होना जरूरी

राजस्थान के सभी स्कूलों में मां सरस्वती की तस्वीर भी होनी चाहिए। इस बारे में भी शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि स्कूल में किसी ना किसी रूप में मां सरस्वती की तस्वीर जरूर होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होगा तो उस स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-विधानसभा में 13-सिविल लाइंस की चर्चा! आखिर कांग्रेस को बार-बार क्यों आती है वसुंधरा राजे की याद?

पाठ्यक्रम में महापुरुषों की गाथाएं

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पाठ्यक्रम को लेकर भी नियम सख्त करने की बात कही है। मदन दिलावर ने बताया कि पाठ्यक्रम में जिन महापुरुष के बारे में बताया गया है टीचर उन्हीं महापुरुषों के बारे में पढ़ाना पड़ेगा। अगर टीचर ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

स्कूलों में सूर्य नमस्कार जरूरी

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने पिछले दिनों स्कूलों में सूर्य नमस्कार को अनिवार्य करने का ऐलान किया था। राजस्थान में 15 फरवरी को ‘सूर्य सप्तमी’ पर सभी सरकारी स्कूलों में सामूहिक ‘सूर्य नमस्कार’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद से प्रतिदिन स्कूलों में सुबह सूर्य नमस्कार किया जाएगा।