किसानों-बुजुर्गों के लिए CM ने किए 4 बड़े ऐलान…पाक विस्थापितों के लिए भी सरकार लाएगी अलग से योजना

प्रदेश की भजनलाल सरकार ने अब किसानों को दी जाने वाली पीएम सम्मान निधि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन और गेहूं पर बोनस में बढ़ोतरी की है।

Bhajan-Lal-1

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश की भजनलाल सरकार ने अब किसानों को दी जाने वाली पीएम सम्मान निधि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन और गेहूं पर बोनस में बढ़ोतरी की है। साथ ही पाक विस्थापित परिवारों को आवास व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार ने अलग से योजना का ऐलान किया है। बता दें कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस का जवाब देते समय किसानों और बुजुर्गों के लिए ये बड़े ऐलान किए हैं।

अब किसानों को मिलेंगे हर साल 8 हजार रुपए

सीएम शर्मा ने कहा कि किसानों को दी जाने वाली पीएम सम्मान निधि में दो हजार रुपए बढ़ाए गए हैं, इसके तहत अब किसानों को हर साल 6 की बजाय 8 हजार रुपए मिलेंगे। इससे सरकार पर 1300 करोड़ रुपए का भार आएगा।

गेहूं की फसल पर अब मिलेंगे 2,400 रुपए प्रति क्विंटल

वहीं, गेहूं की फसल पर किसानों को 125 रुपए क्विटंल ज्यादा मिलेंगे। गेहूं की फसल पर बोनस सहित 2,275 रुपए मिलते थे, अब 2,400 रुपए प्रति क्विंटल मिलेंगे।

बुजुर्गों की पेंशन भी बढ़ाई

वहीं, सामाजिक सुरक्षा पेंशन में भी सरकार ने 150 रुपए की बढ़ोतरी कर दी है। विधवा, बुजुर्गों और परित्यक्ताओं को अब हर महीने 1,150 रुपए मिलेंगे। इससे सरकार पर 1,800 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा। इसके अलावा पाकिस्तान से विस्थापित परिवारों को आवास और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने अलग से योजना लाने का ऐलान किया है।

ये खबर भी पढ़ें:-लोकसभा चुनाव से पहले श्रमिकों को साधने में जुटी भजनलाल सरकार…केंद्र की इन 2 योजनाओं पर फोकस