देशभर में हनुमान जयंती की धूम, मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब, कई शहरों में निकली शोभायात्रा

देशभर में आज हनुमान जयंती मनाई जा रही है। सुबह से ही देशभर के मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ रही है। देश के कई शहरों में शोभायात्रा भी निकाली जा रही है।

image 2023 04 06T114201.406 | Sach Bedhadak

Hanuman Jayanti : जयपुर। देशभर में आज हनुमान जयंती मनाई जा रही है। सुबह से ही देशभर के मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ रही है। देश के कई शहरों में शोभायात्रा भी निकाली जा रही है। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर के हनुमान मंदिरों में आज देर शाम तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। हनुमान मंदिरों को भव्य रूप से सजाया गया है। मंदिरों में सुंदरकांड और हनुमान चालीसा के पाठ हो रहे है।

सालासर मंदिर, मेहंदीपुर बालाजी, खोले के हनुमान मंदिर, सामोद वीर हनुमान मंदिर, काले हनुमानजी सहित प्रदेशभर के हनुमान मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं को सैलाब उमड़ा हुआ है। लोगों मंदिरों में पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना कर रहे है।

जयपुर में नगर भ्रमण पर निकलेंगे बजरंग बली

गुलाबी नगरी में शाम को भव्य पदयात्राएं निकलेगी। इस दौरान बजरंग बली नगर भ्रमण पर निकलेंगे। इससे पहले दुग्धाभिषेक, पंचामृत अभिषेक कर सिंदूरी चोला धारण कराया जाएगा और नई पोषाक पहनाई जाएगी। फूलों से महावीर का मनमोहक श्रृंगार किया जाएगा।

मेहंदीपुर बालाजी : दुल्हन की तरह सजी धार्मिक नगरी

दौसा जिले में स्थित मेहंदीपुरबालाजी मंदिर में आज श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ हुआ है। भक्तों के जयकारों से धार्मिक नगरी गुंजायमान हो रही है। यहां देर रात से ही श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया। वहीं, मंदिर में भी विशेष सजावट की गई है। महंत नरेशपुरी महाराज ने सुबह बालाजी की महाआरती की। साथ ही मेहंदीपुर बालाजी का 751 किलो पंचामृत से अभिषेक किया गया। बालाजी को सोने का चोला चढ़ाया गया। बाल रूप में सजे हनुमानजी को 251 किलो चूरमे और छप्पनभोग का भोग लगेगा। हनुमान जयंती के मौके पर बालाजी मोड से मेहंदीपुर बालाजी धाम तक धार्मिक नगरी दुल्हन की तरह सजी हुई है।

ये खबर भी पढ़ें:-कांग्रेस के अग्रिम संगठनों के हाल-बेहाल, एक साल से बेघर यूथ कांग्रेस NSUI और सेवा दल संगठन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *