‘IAS-IPS भी हो रहे ठगी का शिकार’ साइबर क्राइम कंट्रोल के लिए मंत्री बेढम ने दिया ये सुझाव

राजधानी जयपुर में दो दिवसीय साइबर हैकाथॉन 1.0 का आगाज हो चुका है। उद्घाटन समारोह के दौरान गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए।

Jawahar Singh Bedham

Cyber Hackathon 1.0 : जयपुर। राजधानी जयपुर में दो दिवसीय साइबर हैकाथॉन 1.0 का आगाज हो चुका है। उद्घाटन समारोह के दौरान गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने कहा कि प्रदेश में आपराधिक ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। मैं जिस जिले से आता हूं, वह अपराध में सबसे टॉप है। इतना ही नहीं 5वीं फेल आरोपी ही आईएएस और आईपीएस को ठग रहे है। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि जब पुलिस के अधिकारी ही ठगे जा रहे तो आम आदमी का क्या होगा? साथ ही गृह राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढम ने साइबर क्राइम को कम करने का सुझाव दिया। उनहोंने कहा कि साइबर क्राइम जिस जिले में ज्यादा वहां पर एक एएसपी अलग से होना चाहिए।

विशिष्ट अतिथि गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने साइबर हैकाथॉन 1.0 को संबोधित करते हुए कहा कि एक समय ऐसा था जब थानों में जीप नहीं होती थी और तांगे में बैठकर पुलिस जाती थी। गांव में एक मुखिया का ऐसा प्रभाव होता था कि व्यक्ति को बुलाकर पुलिस को सुपुर्द करता था। लेकिन, अब वक्त बदल गया है। साथ ही अपराध का प्रकार बदला है, जो पुलिस के सामने बड़ी चुनौती है। जिस जिले से में जाता हूं वह जिला अपराध में सबसे टॉप है।

पुलिस के अधिकारी ही ठगे जा रहे तो आम आदमी का क्या होगा?

उन्होंने कहा कि 5वीं फेल व्यक्ति पढ़े-लिखे लोगों को ठग रहे है। बड़ा सवाल ये है कि जब पुलिस के अधिकारी ही ठगे जा रहे तो आम आदमी का क्या होगा? उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम का ऐसा मकड़जाल फैला हुआ है कि गांव में हॉल बना रखे हैं। वहां पर 10 से 20 लड़कों को अपराध के लिए ट्रेंड किया जाता है, जो पुलिस के लिए बहुत बड़ी चुनौती है।

मंत्री बेढम ने दिए ये सुझाव

अपराध कम करने के लिए गृह राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढम ने कई सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम जिस जिले में ज्यादा वहां पर एक एएसपी अलग से होना चाहिए, जो साइबर में एक्सपर्ट होना चाहिए। साथ ही उसके साथ एक साइबर टीम भी तैनात की जाएं। जहां पर साइबर क्राइम कंट्रोल के लिए अच्छे प्रयोग हुए हैं, वहां के डीजी स्तर के अधिकारियों के साथ मीटिंग करें। मैं खुद भी ऐसे गांवों में जाकर समाज के लोगों के साथ मीटिंग करुंगा, जिस गांव के आगे रेड लाइन लगी हुई है। राजस्थान को शांतिप्रिय बनाने के लिए सरकार का ये प्रयास रहेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में कोयले का संकट…कभी भी गुल हो सकती है बत्ती, भजनलाल सरकार को अब केंद्र से ‘आस’

मंत्री ने पुलिस अधिकारियों को दिखाया आइना

गृह राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढम ने पुलिस अधिकारियों को आइना दिखाते हुए कहा कि अभी कुछ दिन पहले भरतपुर में एक घटना हुई थी। एक महिला ने फोन कर बताया था कि मेरे मोबाइल से 89 हजार रुपए निकल गए है। मैंने उसे साइबर थाने जाने की सलाह दी। लेकिन, जब वह महिला शाम को 7 बजे साइबर थाने गई तो वहां ताला लटका हुआ था।

पुलिस के सामने चुनौती साइबर क्राइम

वहीं, डीजीपी यूआर साहू ने कहा कि साइबर क्राइम आज पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। इस हैकथॉन से इसे रोकने में मदद मिलेगी। साइबर क्राइम को रोकने के लिए तकनीक को और बेहतर से सीखने की ज़रूरत है। इधर, एसीएस होम आनंद कुमार ने कहा कि साइबर अपराधी पुलिस से 2 कदम आगे है। पढ़े लिखे IAS-IPS भी साइबर ठगी का शिकार हो रहे है। घटना होने से पहले इनको पकड़ने के लिए प्रयास करने चाहिए। ऐसे कार्यक्रम निरंतर होने चाहिए। आईए का उपयोग भी साइबर क्राइम को रोकने में किया जा सकता है।